ट्रेन से सफर करते समय कभी भी ले न जाएं ये खाद्य पदार्थ, नहीं तो स्वाद के कारण बिगड़ जाएगी आपकी सेहत
ट्रेन से सफर करते समय कभी भी ले न जाएं ये खाद्य पदार्थ, नहीं तो स्वाद के कारण बिगड़ जाएगी आपकी सेहत
Share:

जब आप ट्रेन यात्रा पर निकलते हैं, तो भूख से बचने के लिए सभी प्रकार के नाश्ते और भोजन पैक करना आकर्षक होता है। हालाँकि, सभी खाद्य पदार्थ यात्रा के लिए उपयुक्त नहीं होते हैं, खासकर जब बात आपके स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने की हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने ट्रेन साहसिक कार्य के दौरान शीर्ष आकार में रहें, यह जानना आवश्यक है कि किन खाद्य पदार्थों को साथ लाने से बचना चाहिए। यहां उन खाद्य पदार्थों के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका दी गई है जिन्हें आपको ट्रेन से यात्रा करते समय कभी नहीं ले जाना चाहिए, क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और आपके स्वाद अनुभव से समझौता कर सकते हैं।

1. ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो जल्दी खराब हो जाते हैं

1.1 डेयरी उत्पाद

दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद तेजी से खराब हो सकते हैं, खासकर यदि आप प्रशीतन तक पहुंच के बिना लंबे समय तक यात्रा कर रहे हैं। खराब डेयरी का सेवन करने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है और आपकी यात्रा बर्बाद हो सकती है।

1.2 ताजा मांस और समुद्री भोजन

कच्चा या अधपका मांस और समुद्री भोजन बैक्टीरिया के लिए प्रजनन स्थल हैं, जो गर्म वातावरण में पनपते हैं। उचित प्रशीतन के बिना इन खराब होने वाली वस्तुओं को पैक करना आपके स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा करता है।

2. तेज़ गंध वाले खाद्य पदार्थों को ना कहें

2.1 मछली

जबकि समुद्री भोजन प्रेमी टूना सैंडविच या सैल्मन रैप की लालसा कर सकते हैं, तेज़ गंध साथी यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। इसके अलावा, समुद्री भोजन की शेल्फ लाइफ कम होती है और यह जल्दी ही बासी हो सकता है, जिससे यह ट्रेन यात्रा के लिए अनुपयुक्त विकल्प बन जाता है।

2.2 मसालेदार भोजन

हालाँकि मसाले आपके भोजन का स्वाद बढ़ा सकते हैं, लेकिन वे तेज़ सुगंध भी उत्सर्जित कर सकते हैं जो ट्रेन के डिब्बे के सीमित स्थान में बनी रहती है। अपने सह-यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए हल्के विकल्प चुनें।

3. गंदे या चिपचिपे स्नैक्स से दूर रहें

3.1 चिकनाईयुक्त भोजन

अधिक चिकनाई या तेल वाले खाद्य पदार्थ, जैसे तला हुआ चिकन या समोसा, आपके हाथों और आसपास के वातावरण को गंदा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चिकना भोजन अक्सर भारी होता है और आपकी यात्रा के दौरान अपच का कारण बन सकता है।

3.2 चिपचिपी मिठाइयाँ

जबकि कैंडी और चॉकलेट सुविधाजनक यात्रा नाश्ते की तरह लगते हैं, चिपचिपी मिठाइयाँ गंदगी पैदा कर सकती हैं और अवांछित कीटों को आकर्षित कर सकती हैं। स्वच्छ स्नैकिंग अनुभव के लिए नट्स या सूखे मेवे जैसे गैर-चिपचिपे विकल्प चुनें।

4. रिसाव की संभावना वाले खाद्य पदार्थों को छोड़ दें

4.1 असुरक्षित कंटेनरों में तरल पदार्थ

सूप, ग्रेवी या सॉस जैसे पेय पदार्थों को असुरक्षित कंटेनरों में ले जाने से उनके गिरने का खतरा बढ़ जाता है। अवांछित रिसाव को रोकने के लिए कसकर सीलबंद कंटेनर चुनें या तरल पदार्थ ले जाने से बचें।

4.2 नाजुक पैकेजिंग में खाद्य पदार्थ

कांच के जार या नाजुक बक्से जैसे नाजुक कंटेनरों में पैक की गई वस्तुएं परिवहन के दौरान टूटने की आशंका रहती हैं। अपने भोजन और सामान की सुरक्षा के लिए मजबूत पैकेजिंग विकल्प चुनें।

5. पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प चुनें

5.1 ताजे फल और सब्जियाँ

आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर, ताजे फल और सब्जियां स्वस्थ और सुविधाजनक यात्रा स्नैक्स बनाते हैं। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए सेब, केला, या बेबी गाजर जैसे पोर्टेबल विकल्प चुनें।

5.2 साबुत अनाज

ग्रेनोला बार या संपूर्ण गेहूं क्रैकर जैसे साबुत अनाज के स्नैक्स खराब होने या गंदगी के जोखिम के बिना निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं। अपनी यात्रा के दौरान आपको पूर्ण और संतुष्ट महसूस कराने के लिए उच्च फाइबर वाले विकल्पों की तलाश करें।

6. हाइड्रेशन एसेंशियल पैक करें

6.1 जल

यात्रा के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, इसलिए पानी की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करें। अपशिष्ट को कम करने के लिए पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल का विकल्प चुनें और यह सुनिश्चित करें कि जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो तो आपको जलयोजन की सुविधा उपलब्ध हो।

6.2 हर्बल चाय

हर्बल चाय कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का एक सुखदायक विकल्प प्रदान करती है और आपकी यात्रा के दौरान आपको आराम और तरोताजा करने में मदद कर सकती है। कुछ टी बैग पैक करें और आरामदायक पेय के लिए जहाज पर गर्म पानी माँगें। इन समस्याग्रस्त खाद्य पदार्थों से परहेज करके और स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को चुनकर, आप अपने स्वास्थ्य या स्वाद के अनुभव से समझौता किए बिना एक सुखद और आनंददायक ट्रेन यात्रा सुनिश्चित कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6 अल्ट्रा लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है!

एचपी ने एआई लैपटॉप श्रृंखला लॉन्च की, गेमर्स और कंटेंट क्रिएटर्स के लिए विशेष

गर्मियों की आउटडोर पार्टियों में पावरफुल कूलिंग देता है स्प्रिंकलर फैन, जानें इसके फीचर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -