भारत में रेल से यात्रा करने को लेकर नेपाल ने लिया ये बड़ा फैसला
भारत में रेल से यात्रा करने को लेकर नेपाल ने लिया ये बड़ा फैसला
Share:

काठमांडू: भारतीय अधिकारियों द्वारा सुरक्षा चिंता व्यक्त किए जाने के बाद, नेपाल रेल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अन्य देशों के व्यक्तियों को कुर्था-जयनगर लाइन के माध्यम से रेल द्वारा भारत की यात्रा करने की अनुमति नहीं देगा। रिपोर्ट के मुताबिक, विभाग के महानिदेशक दीपक कुमार भट्टाराई ने कहा, "सीमा पार रेलवे संचालन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसपीए) की स्थापना करते समय इसे स्वीकार किया गया था।" एसपीए एक दस्तावेज है जो उन प्रक्रियाओं को बताता है जिनका रेलवे सेवा का संचालन करते समय पालन किया जाना चाहिए।

भट्टराई के अनुसार, एसपीए की लंबी देरी का एक कारण भारत की सुरक्षा संबंधी चिंताएं थीं। नेपाल और भारत के बीच एक छिद्रपूर्ण सीमा के साथ, भारत लंबे समय से अपराधियों और आतंकवादियों से भारत पर हमला करने के लिए छिद्रपूर्ण सीमा का उपयोग करने से सावधान रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, दोनों पक्ष सीमा पार अपराध के शिकार हुए हैं।

भट्टाराई के अनुसार, नेपाल भारत को बोर्ड पर सवार व्यक्तियों के बारे में भी सचेत करेगा, ताकि क्रॉसिंग प्वाइंट पर सुरक्षा मंजूरी मिल सके। उन्होंने कहा, 'हमें जारी किए गए टिकट के आधार पर भारत आने वाले मेहमानों का ब्योरा देना होगा। इस तथ्य के बावजूद कि एसपीए को अंतिम रूप दे दिया गया है, यह स्पष्ट नहीं है कि रेलवे सेवा कब वापस आएगी क्योंकि नेपाल सरकार रेलवे कानून पारित करने में विफल रही है और नेपाल रेलवे कंपनी ने अभी तक सेवा संचालित करने के लिए कर्मियों को नियुक्त नहीं किया है।

CM शिवराज सिंह चौहान ने दी विश्व बाल दिवस की शुभकामनाएं

इस वर्ष में हुई थी विश्व बाल दिवस की शुरुआत

आज कमला हैरिस को अपनी पूरी शक्तियां ट्रांसफर कर देंगे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -