नेपाली PM बोले, नाकेबंदी खत्म होने पर ही करूँगा भारत यात्रा
नेपाली PM बोले, नाकेबंदी खत्म होने पर ही करूँगा भारत यात्रा
Share:

काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने कहा है कि जब तक भारत-नेपाल सीमा पर नाकाबंदी जारी है, तब तक उनका भारत जाना उचित नहीं होगा. ज्ञात हो कि नेपाल PM की अगले महीने भारत यात्रा प्रस्तावित है और इस बयान पर सवालिया निशान लग गया है. सूत्रों के अनुसार अब ओलीचीन की अपनी पहली विदेश यात्रा कर सकते हैं. परंपरागत रूप से नेपाल के नए प्रधानमंत्री सबसे पहले भारत की यात्रा करते रहे हैं.

ओली ने कहा कि जब तक नेपाली तराई में हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक वह भारत यात्रा नहीं करेंगे. उन्होंने कहा, 'मैं दोस्तों के बीच दोस्ती, दोस्तों के बीच राजनीतिक ईमानदारी और अपने आत्मविश्वास पर भरोसा करता हूं. मुझे उम्मीद है कि सीमा पर नाकाबंदी हटा ली जाएगी.'ओली का आरोप है कि भारत ने अनाधिकारिक रूप से सीमा पर नाकाबंदी की है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह नेपाल में सत्तारूढ़ गठबंधन और प्रमुख विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने मधेशियों की मांग को पूरा करने के लिए संविधान में 2 संशोधनों को मंजूरी दी. हालांकि मधेशी मोर्चा ने सोमवार को इन संशोधनों को खारिज कर दिया और आंदोलन के नए कार्यक्रम की घोषणा की.

ज्ञात हो कि नेपाल के तराई क्षेत्र में रहने वाले मधेशी संसद में सही प्रतिनिधित्व और प्रांतों के पुनर्सीमांकन की मांग को लेकर पिछले करीब 5 महीनों से आंदोलन कर रहे हैं. इसके चलते भारत ने 25 जनवरी से वीरगंज पोर्ट (भारत की ओर से रक्सौल पोर्ट) से प्रवेश करने वाली नेपाली वाहनों को प्रवेश के लिए नए नियम लागू किए हैं जिसके चलते अब कोई भी वाहन बिना परमिट के भारत में प्रवेश नहीं कर सकता.इसके बाद नेपाल ने भी भारतीय वाहनों के प्रति यही कदम उठाया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -