सुप्रीम कोर्ट का आदेश, इसी साल होगी NEET की परीक्षा
सुप्रीम कोर्ट का आदेश, इसी साल होगी NEET की परीक्षा
Share:

नई दि्ल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि देश भर में निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस की परीक्षा यानि एनईईटी की परीक्षा इसी साल होगी। इसके लिए कोर्ट ने केंद्र सरकार, एमसीआई और सीबीएसई से शेड्यूल मांगा है। केंद्र ने भी भरोसा दिलाते हुए कहा कि 2016-17 सत्र के लिए परीक्ष इसी साल होगी। बता दें कि 11 अप्रैल को कोर्ट ने एनईईटी की परीक्षा इस साल कराने के लिए ग्रीम सिग्नल दे दिया था। सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों के 2013 के फैसले को वापस ले लिया गया।

सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों की संविधान पीठ के इस फैसले से देश भर के करीब 600 कॉलेज प्रभावित होंगे। बुधवार को तीन जजों की पैनल इस मामले में दायर की गई याचिका के संबंध में सुनवाई कर रही थी। याचिका दायर करने वाली संस्था संकल्प चैरिटेबल ट्रस्ट ने केंद्र और एमसीआी पर जानबूझकर टेस्ट नहीं कराने का आरोप लगाया था।

पूरे देश में मेडिकल से संबंधित कुल 90 टेस्ट होते है। इन टेस्ट में छात्रों के लाखों रुपए खर्च होते है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में 2013 में हुए फैसले को यह कहते हुए वापस ले लिया था कि यह फैसला बिना सोचे-विचार के किया गया है। संवैधानिक पीठ फिर से इस मामले की सुनवाई करेगी, लेकिन कोर्ट फिलहाल प्राइवेट कॉलेजों को इस मामले में राहत देने से इंकार कर रही है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -