बड़ा लाभकारी हैं आँगन में लगा नीम का पेड़

बड़ा लाभकारी हैं आँगन में लगा नीम का पेड़

एक जमाना था जब हर घर के बहार एक नीम या पीपल का पेड़ होता था. आज यह संख्या घरो के आसपास कम हो गई हैं. हालांकि गाँवों में अभी भी ऐसा होता हैं. वैसे आप जहां भी रहते हो आपको कही ना कही नीम का पेड़ तो मिल ही जाएगा. नीम का पेड़ और उसकी पत्तियां बड़ी ही गुणकारी होती हैं. आइए जानते हैं इन से होने वाले फायदों के बारे में.

बिच्छू का जहर मारने में: 

यदि बिच्छू काट ले तो नीम की पत्ती को मसल कर घाव पर लगा देने से जहर का असर कम हो जाता हैं. साथ ही कुछ लोग नीम की पत्तियां खाने की भी सलाह देते हैं. 

बालों की जुएं मारने के:

यदि आप बालों की जुओं से परेशान हैं तो एक बर्तन में पानी और नीम की पत्तियों को उबाले और उस पानी से अपना सिर धो ले. जुएं मर जायेगी.

दांतों का उपचार:

भारत में पुराने समय से नीम की दातुन का चलन रहा है. यह तो सब जानते हैं कि नीम की दातुन करने से दांतों के कीड़े मर जाते है तथा दांत मोती जैसे चमक उठते है. यह दांतों को मजबूत भी करता हैं. 

त्वचा रोगो का इलाज़: 

नीम के गुणकारी तत्व त्वचा रोगों का नाश करते है इसके लिए शरीर में नीम के तेल की रोजाना मालिश करे. कुछ ही दिनों में दाग खाज खुजली आदि चर्म की बीमारियाँ दूर हो जाएगी. 

हैज़ा का उपचार:

हैज़ा की बीमारी हो जाने पर एक सौ ग्राम नीम की पत्तिया पानी में उबाल ले और फिर छान कर उसमे चीनी अथवा नमक को मिला कर मरीज़ को दो या तीन बार पिलाने से हैज़ा से राहत मिलती है.