मानसून केरल के नजदीक पंहुचा
मानसून केरल के नजदीक पंहुचा
Share:

नई दिल्ली: गर्मी से बेहाल देश के लिए एक दुखद खबर सुनाते हुए भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को कहा है कि इस साल मानसून के आने में छह दिन की देरी होगी. आम तौर पर मानसून एक जून को केरल पहुंच जाता है।

आईएमडी ने मानसून से जुड़ी भविष्यवाणी करते हुए कहा, पूर्वानुमान दर्शाते हैं कि इस साल केरल में मानसून पहुंचने में थोड़ी देर हो सकती है। दक्षिणपश्चिम मानसून सात जून को केरल पहुंच सकता है. हालांकि उत्‍तर भारत में मानसून के पहुंचनेे में अभी लगभग सात -आठ दिन लग जाएंगे.

मौसम विभाग ने रविवार दोपहर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश में कई जगहों पर और छत्तीसगढ़, असम, मेघालय और केरल में कुछ जगहों पर वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़े हैं.

विगत कुछ दिनों से केरल में वर्षा हो रही है। मौसम विभाग के अधिकारी केरल, लक्षद्वीप और कर्नाटक के मैंगलोर में स्थापित 14 मौसम केंद्रों के आंकड़ों का विश्लेषण कर रहे हैं। नियम यह है कि अगर इन 14 मौसम केंद्रों में से 60 प्रतिशत, 10 मई के बाद लगातार दो दिनों तक 2.5 मिलीमीटर या इससे ज्यादा वर्ष होने की सूचना देते हैं तो इसके दूसरे दिन दिन केरल में मॉनसून की शुरुआत की घोषणा कर दी जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -