कुश्ती में नवजोत कौर ने रचा इतिहास
कुश्ती में नवजोत कौर ने रचा इतिहास
Share:

कुश्ती के मैदान से स्वर्णिम ख़ुश ख़बरी आ रही है जहा भारत की नवजोत कौर ने किर्गिस्तान के बिश्केक में चल रही सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के चौथे दिन 65 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया, जबकि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने 62 किलोग्राम वर्ग में कांस्य हासिल किया. अब तक प्राप्त कुल पदको में भारत का इस प्रतियोगिता में यह पहला स्वर्ण पदक है और इन दो पदकों के साथ भारत के कुल पदकों की संख्या छह पहुंच गई है, जिनमें एक स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं.

नवजोत ने फाइनल मुकाबले में जापानी महिला पहलवान मीयू इमाई को 9-1 से पराजित किया और अपनी पुरानी हार का बदला भी चुका लिया. इस उपलब्धि के साथ ही एशिया में स्वर्ण पदक जीतने वाली नवजोत पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. भारत की ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक ने 62 किलोग्राम वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता. उन्होंने कांस्य पदक मुकाबले में कजाकिस्तान की अयोलिम काश्ममोवा को 10-7 से हराया.

भारतीय कुश्ती के लिए पूर्व में किये गए प्रयासों के परिणाम अब आने लगे है जहा एक और भारतीय पुरुष पहलवान अपना लोहा पूरी दुनिया में मनवा चुके है वही अब महिला पहलवान भी देश का नाम बड़े मंचो पर रोशन कर रही है.  

नारी शक्ति की पर्याय 'मैरी कॉम' को जन्मदिन की बधाई

भारत की ना से पाकिस्तान की मुसीबतें बढ़ी, टूर्नामेंट पर सस्पेंस

जब सचिन के बल्ले से अफरीदी ने रचा था विश्व कीर्तिमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -