नेचुरल तरीके से बना सकते हैं बालों को सिल्की, जानें टिप्स

नेचुरल तरीके से बना सकते हैं बालों को सिल्की, जानें टिप्स

सुंदर, घने और सिल्की बाल हर लड़की चाहती है. इसके लिए कई तरह के ट्रीटमेंट भी लेती हैं. लेकिन इससे बालों को काफी नुकसान होता है. लेकिन अगर आपको बालों को बिना नुकसान के ही सिल्की बनाने हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके. स्वस्थ, घने और सिल्की बालों के लिए आपको स्वस्थ खान-पान का सेवन करना चाहिए. अगर आप आप धूम्रपान और एल्कोहल का सेवन करते हैं तो उसे भी जल्द से जल्द बंद कर दें. इससे भी आपके बालों को नुकसान पहुँचता है. जानें कौनसी चीज़ें बालों को सिल्की बनती हैं.  

एलोवेरा:
एलोवेरा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होता है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और डैमेज्ड सेल्स को रिपेयर भी करता है जिससे बाल स्वस्थ, घने और सिल्की हो जाते हैं. एलोवेरा जेल और पानी को मिक्स करें और स्प्रे बोतल में डाल लें और बालों पर लगाएं. अब धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3-4 बार करें.

गर्म नारियल तेल से मसाज:
गर्म नारियल तेल से मसाज करने पर आपके हेयर फॉलिकल्स उत्तेजित हो जाते हैं और बालों के विकास को बूस्ट करते हैं. नारियल तेल से मसाज करने पर तेल आपके स्कैल्प तक जाता हैं और बालों को सिल्की करता है. स्कैल्प में नारियल तेल से 15 मिनट तक मसाज करें और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अब गर्म तौलिए से बालों को कवर कर लें फिर थोड़ी देर बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

हमेशा ठंडे पानी से बालों को धोएं:
ठंडा पानी आपके बालों के क्यूटिकल्स को सील करने में मदद करता है जिससे आपके बाल सिल्की हो जाते हैं. यह आपके बालों को नमी प्रदान करने में भी मदद करता है.

प्याज का रस:
प्याज के रस में सल्फर, विटामिन-सी, फॉलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड होते हैं जो आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और बालों का पोषण प्रदान करता है. इसके अलावा इसमें बायोटिन होता है जो बालों को सिल्की करता है. प्याज के रस को बालों और स्कैल्प पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.

चेहरे को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो दिन में इतनी बार करें वॉश

जानें स्किन की देखभाल के लिए कितना जरुरी है फेस सीरम

मानसून में पुरुषों को भी होती स्किन से जुडी परेशानी, जानिए क्या हैं उपाय