होठों के लिए इस्तेमाल करें नेचुरल स्क्रब, बनेंगे सुंदर

होठों के लिए इस्तेमाल करें नेचुरल स्क्रब, बनेंगे सुंदर

फटे और ड्राई होंठ ने केवल देखने में खराब लगते हैं बल्कि दर्द भी देते हैं. ये आपके लुक को भी ख़राब कर देते हैं. ऐसे में अगर आप लिपस्टिक लगाते हैं तो वो भी खराब ही दिखाई दे रही है. ठंड में होंठ फटना आम समस्या है. ऐसे में ये जरूरी हो जाता है कि आप अपने होंठों को मॉइश्‍चर देने के लिए लिपबाम का प्रयोग करें. आपको बता दें, लिप स्क्रब, लिप बाम से ज्‍यादा आपको फटे होंठों को राहत दे सकता है. आज हम आपको कुछ नेचुरल लिप स्क्रब के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके होठों को सुंदर बनाएंगे. 

* शुगर लिप स्‍क्रब
इस स्‍क्रब को घर पर बनाना सबसे आसान है. इसमें नारियल का तेल, शहद और ब्राउन शुगर मिलाया जाता है. शहद होंठों को मॉइश्‍चर और शुगर डेड स्किन निकालने मे मदद करता है. यह फटे होंठ के लिए एक बहुत ही बढ़िया रेमेडी है.

* कॉफी स्‍क्रब
कॉफी में कैफीन की मात्रा होंठों को फिर से जीवंत कर देती है, जिससे यह शाइन करने लगते हैं. एक टेबलस्‍पून कॉफी का पावडर और जैतून के तेल को मिला लें और धीरे-धीरे अपने होंठों पर अप्‍लाई करें. इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद पानी से होंठ धो लें.
 
* शहद, नींबू और शुगर लिप स्‍क्रब
यह कॉम्बिनेशन होंठ के लिए तीन सर्वोच्च अवयवों का लाभ देता है. शहद एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है और नींबू जरूरी विटामिन देता है. एक्स्फोलीएट करने के अलावा, यह स्‍क्रब होंठों के लिए मॉइस्चराइज़र का भी काम करता है.

* हनी लिप स्‍क्रब
यह स्‍क्रब शहद, बेकिंग सोडा और जैतून के तेल का संयोजन है. शहद की मिठास बेकिंग सोडे के इकी फ्लेवर को दूर करती है और फटे होंठों को ठीक करती है. बेकिंग सोडा, शहद और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को धीरे-धीरे अपने होंठों पर लगाएं और बाद में गर्म पानी से होंठ साफ कर लें.  

* कोको लिप स्‍क्रब
यह स्‍क्रब होंठों को मॉइश्‍चर देता है, हालांकि अगर आप इसे बाजार से खरीदते हैं तो ये काफी महंगा मिलता है. पर आप इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं. इसके लिए 1 टेबलस्‍पून नारियल के तेल और समुद्री नमक को मिला लें. अब इसे अच्‍छे से मिलाकर अपने होंठों की मालिश करें. लाल होंठ पाने के लिए इस स्‍क्रब का रोज प्रयोग करें.

कच्चा पपीता आपके अनचाहे बालों को करेगा दूर

सदा जवां रखेगा ये योगासन, जानें कैसे करें

मेनोपॉज के कारण गिर रहे अधिक बाल तो कुछ उपाय कर सकते हैं आपकी मदद