Share:
NASA ने पेश किया मंगल गृह पर चलने वाला व्हीकल
NASA ने पेश किया मंगल गृह पर चलने वाला व्हीकल

हाल ही में अमीरीकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA एक ऐसे व्हीकल को पेश किया है जो मंगल गृह पर चल सकता है. वैसे तो मंगल पर इंसानों को जाने में कई दशक लग जायेंगे लेकिन नासा का मार्स रोवर कांसेप्ट तैयार हो चूका है. आपको बता दें कि नासा के केनेडी स्पेस सेंटर में अपना लेटेस्ट कांसेप्ट प्रदर्शित किया है.

इससे पहले इस तरह के व्हीकल आपको साइंस फिक्शन मूवीज में ही देखने को मिले होंगे लेकिन नासा ने इसे फिल्मो से निकाल कर लोगो के सामने पेश कर दिया है. यह व्हीकल नासा के मंगल कैंपेन का हिस्सा है इसके जरिये नासा लोगो को मंगल के बारे में बताएगा. इस रोवर कांसेप्ट व्हीकल का साइज, यह करीब 28 फ़ीट लम्बा, 14 फ़ीट चौड़ा, और 11 फ़ीट ऊँचा है.

इसके व्हील्स को खासकर ऑफ रोडिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस व्हीकल में चार लोग सवार हो सकते है साथ ही इसमें एक छोटी सी लैब भी है जिसमे एक्सपेरिमेंट और रिसर्च किया जा सकता है. लेकिन इस व्हीकल से वास्तविक अंतरिक्ष सफर नहीं किया जा सकता है.

इसमें एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जो सोलर पीनल से चलेगी इसमें के 700 वाट कि बैटरी भी लगी है. इस व्हीकल को पारकर ब्रदर्स ने नासा के लिए डिज़ाइन किया और बनाया है. आपको बता दें कि पारकर ब्रदर्स अक्सर अपनी फिल्मो में फ्यूचर व्हीकल दिखाते रहते है.

दुनिया का सबसे हल्का सेटेलाइट एक 18 वर्षीय भारतीय ने बनाया!

पहली बार नासा पेश करेगी किसी भारतीय स्टूडेंट का सैटेलाइट

137 सालों में दूसरा सबसे गर्म महीना रहा अप्रैल 2017 : NASA

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -