ब्रिक्स सम्मेलन के लिए आज रूस पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी
ब्रिक्स सम्मेलन के लिए आज रूस पहुंचेंगे प्रधानमंत्री मोदी
Share:

कजाकिस्तान : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों विदेश यात्रा पर हैं। इस दौरान जहां वे मंगलवार को कजाकिस्तान पहुंचे वहीं आज वेे शंघाई सहयोग शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस पहुंचेंगे। इस दौरान वे ब्रिक्स सम्मेलन में भी मौजूद रहेंगे। ब्रिक्स देशों के बीच यह काफी अहम बैठक मानी जा रही है। इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भेंट करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान आतंकी लखवी को लेकर भी नेताओं में चर्चा हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कजाकिस्तान के बाद रूस की यात्रा पर होंगे।  इस दौरान वे विभिन्न मसलों पर भारत का पक्ष रखेंगे। यहां एससीओ सम्मेलन में वे भारत की सदस्यता को लेकर घोषणा कर सकते हैं। मामले में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य एशिया दौरे के द्वितीय स्तर पर कजाकिस्तान गए। उल्लेखनीय है कि कजाकिस्तान को रेशम मार्ग के तौर पर देखा जाता है।

कजाकिस्तान के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्यता प्राप्त करने में कजाकिस्तान भारत की सहायता करेगा।कजाकिस्तान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर जिम्मेदारी निभाई है जिससे दोनों देशों के बीच संबंध अच्छे होने की उम्मीद है। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को वर्ष 2017 - 18 के लिए भारत कजाकिस्तान की उम्मीदवारी का समर्थन करने की उम्मीद जताई है।

उनका कहना है कि मध्य एशिया के साथ व्यापारिक संबंधों को बल दिया जाएगा। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने कजाकिस्तान की कंपनियों के प्रमुखों से भेंट की। यही नहीं उन्होंने वहां मेक इन इंडिया कार्यक्रम का प्रसार भी किया। कजाकिस्तान जाने  से पहले प्रधानमंत्री द्वारा ताशकंद में शास्त्री मार्ग पर प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -