मोदी सरकार ने पिछले सप्ताह तक 192 और गांवों तक पहुचाई बिजली
मोदी सरकार ने पिछले सप्ताह तक 192 और गांवों तक पहुचाई बिजली
Share:

नई दिल्ली। मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत बीते सप्ताह देश के 192 और गांवों तक बिजली पहुंचा दी गई। सरकार ने सोमवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है, "बीते सप्ताह जिन गांवों तक बिजली पहुंची उनमें असम के 10, मेघालय के 123, झारखंड के 24, ओडिशा के 15, राजस्थान के सात, उत्तर प्रदेश के पांच, नागालैंड के तीन तथा मध्य प्रदेश और बिहार के दो-दो गांव जबकि उत्तराखंड का एक गांव शामिल है।

वक्तव्य में कहा गया है कि अब तक देश के कुल 9,326 गांवों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है। देश के शेष जिन 9,126 गांवों तक अभी भी बिजली पहुंचाई जानी है उनमें 5,860 गांवों तक बिजली ग्रिड के जरिए, 2,645 गांवों तक भौगोलिक दुरुहता के कारण बिना ग्रिड के अन्य संसाधनों के जरिए तथा 316 गांवों तक राज्य सरकारों द्वारा बिजली पहुंचाई जाएगी।

गोवा में जून में ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में केंद्र सरकार और राज्यों ने देश के सभी गांवों तक बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को 2016 के अंत तक हासिल करने का संकल्प लिया था, जबकि इससे पहले लक्ष्य की अंतिम तारीख एक मई, 2018 तय हुई थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -