मन की बात पर मोदी ने बुलाई जन भागीदारी
मन की बात पर मोदी ने बुलाई जन भागीदारी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री ने आज मन की बात मे सभी को क्रिसमस की बधाई देते हुए नववर्ष का स्वागत किया। उन्होने दोनों क्रिसमस और न्यू इयर की बधाई दी। उन्होने 'माई गाँव' एप पर आए एक ईमेल की बात पर पर्यटन क्षेत्रों पर स्वछता बढ़ाने की बात की। अतिथियों को आकर्षित करने के लिए साफ़-सफ़ाई होने पर भारत की छवि सुधारने की बात भी कही।  

सिहोर के एक कारीगर दिलीप सिंह को उनके काम पर को बधाई दी। उन्होने कहा की गाँव मे शौचालय बनाने के लिए महानता नहीं लेना भी देश के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान है। सामान्य परिवारों तक बैंक और इन्शुरेंस पहुचना एक सफलता बताई, बिजली के लिए गाँव मे 1000 दिन के संकप मे मीडिया को गाँव मे पहुचने और गाँव के उत्साह को देखा ने की बात भी कही। यह बात इसलिए कही ताकि सारे गाँव आगे आकर खुद इस सुविधा के लिए प्रयास करे और सरकार के पास आए।

नरेंद्र मोदी एप पर सभी नागरिकों को जुड़ कर जानकारी देने को कहा। 15 अगस्त पर स्टार्टअप इंडिया की घोषणा पर भारत मे अच्छी प्रतिक्रिया पर खुशी जताई। 16 जनवरी को भारत सरकार द्वारा स्टार्टअप पर बहुत बड़ा प्रोग्राम लॉंच करने की घोषणा की है। इसमे सभी बड़ी-बड़ी संस्थानो जेसे आईआईटी और आईआईएम का योगदान भी मांगा, मोदी के अनुसार स्टार्टअप केवल एक बड़ी कंपनी के लिए नहीं बल्कि छोटे से मजदूर के लिए भी व्यवसाय का अवसर होना चाहिए। राज्य सरकारो से आग्रह करते हुए इस बात पर विस्तार मे बात करने को कहा।

21 जनवरी को विवेकानंद जयंती के मौके पर 12-16 जनवरी के बीच इंडियन डेव्लपमेंट स्किल पर 10000 से ज्यादा युवा इकठ्ठा होने पर इसे एक अवसर बताया। इस आयोजन के माध्यम से युवा लोगो के सपने सरकार तक पहुँचाने की बात कही। इस बारे मे भी नरेंद्र मोदी एप पर सुझाव मांगे। डिसेबल इंडिया डे मनाने पर मोदी ने बढ़ावा दिया, सुगम्य भारत अभियान पर डिसेबलिटी डे पर न पहुंच पाने पर दुख जताया। डिसेबल लोगो पर नरेंद्र मोदी ने कहा की उनके पास दिव्यांग होती है। उनके पास शारीरिक कमी है पर उनमे ईश्वर ने कुछ अंगो को दिव्यांग बना दिया है और उन्हे दिव्यांग वाले लोगो के नाम से पहचाने जाने पर जोर दिया।

योजनाओ को ज़िंदा रखने के प्रयास पर 'सरलता' से पहुचने पर ज़ोर दिया। गिनीस बूक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मे 'पहल' नाम से LPG डाइरैक्ट ट्रान्सफर स्कीम पर उन्होने खुशी जताई। मनरेगा और स्कॉलर्शिप के ऑनलाइन होने पर भी खुशी जताई, बाबा साहिब अंबेडकर की 125वी जयंती पर संविधान पर अच्छी चर्चा पर सभी दलो से मिले सहयोग की तारीफ की। कर्तव्यो पर बात करते हुए 26 जनवरी के लिए कर्तव्य पर विभिन स्पर्धा के लिए आवेदन बुलाए। निबंध, चर्चा और अन्य तरीके से कर्तव्य पर बात होने की बात कही साथ ही स्कूल कॉलेज के द्वारा चौराहो पर महापुरुषो की मूर्तियो की सफाई पर लोगो के प्रयास के लिए आह्वान किया।    

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -