सौंदर्य जगत की खास तकनीक नैनो टेक्नोलॉजी
सौंदर्य जगत की खास तकनीक नैनो टेक्नोलॉजी
Share:

आज की इस फास्ट लाइफ में जहां सबकुछ इतना क्विक व इंस्टेंट है, वहां स्किन के साथ भला समझौता कैसा। आज स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए मार्केट में नैनो टेक्नॉलिजी से निर्मित कई प्रकार के कॉस्मेटिक प्रोडक्टस मौजूद हैं जो स्किन की डीप लेयर में मिनटों में समा जाते हैं और आपको क्विक व असरदार रिजल्ट देते हैं। आइए जाने इसके बारे में....

कैसे बनते हैं प्रोड्क्टस- नैनो यानि सूक्ष्म स्तर पर की जाने वाली इंजीनियरिंग, जिसका इस्तेमाल इन दिनों हर फील्ड में बढ़ोत्तरी के लिए किया जा रहा है। ऐसे में खूबसूरती की दुनिया में भी इस टेक्नोलॉजी के जरिए खूबसूरत बदलाव लाए जा रहे हैं। इस तकनीक के जरिए मेन इंग्रीडियंट को प्रोडक्ट के अंदर छोटे कणों व आकार के रूप में इंसर्ट किया जाता है। इससे वो खास इंग्रीडियंट क्लॉइडल सल्यूशन के रूप में तैयार हो जाता है। वैसे आमतौर पर कोई भी पर्दाथ पूरी तरह से एक मिश्रण में घुल जाता है लेकिन नैनो तकनीक के जरिए पदार्थ पूरे मिक्सचर में टुकड़ों के रूप में फैल जाता है। इसके बाद उसको फ्रूट एक्सट्रैक्टस व ऑयल के साथ ब्लेंड कर दिया जाता है।

खास प्रोडक्ट्स में हो रहा यूज़- ब्यूटी व मेकअप एक्सपर्ट आशमीन मुंजाल कहती हैं कि, “इन दिनों स्किन केयर के लिए जिन प्रोडक्टस को नैनो टेक्नॉलिजी के जरिए बनाया जा रहा है, वो हैं....सनस्क्रीन लोशन, स्किन मॉयश्चराइज़र, एंटी-रिंकल प्रोडक्टस व स्किन क्लींज़र। इन प्रोडक्टस को बनाने के लिए ज्यादातर लिपोसोम्स, नैनो-इमल्शंस, सख्त लिपिड नैनो कण, जिंक ऑक्साइड, हाइड्राजैन जैसे नैनो मैटीरियल का इस्तेमाल किया जाता है”।

जरूरत पर ही लगाएं- स्किन केयर एक्सपर्टस का मानना है कि इस टेक्नॉलिजी का रिजल्ट बेहद फास्ट व इफैक्टिव होता है। इसके जरिए न्यूट्रीयंट्स वहीं जाते हैं, जहां से वो स्किन के अंदर अच्छे से समा सके और सेल्स को नॉरिश कर सकें। ऐसे में अगर आपको कम समय में बेहतर रिजल्ट चाहिए, तभी इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अन्यथा अपनी त्वचा की खूबसूरती को बनाएं रखने के लिए हर्बल प्रोडक्टस ही प्रयोग करें।

कैसे करती है असर- ब्यूटी वर्ल्ड की क्वीन शहनाज हुसैन कहती हैं कि, “नैनो टेक्नोलॉजी के जरिए जरूरी पोषक तत्व स्किन के अंदरूनी लेयर तक पहुंचते हैं और प्रोडक्ट को अच्छे से एब्सार्ब करते हैं। उदाहरण के लिए नैनो स्केल से तैयार किए गए उत्पाद बेहतर यूवी सुरक्षा प्रदान करते हैं, त्वचा में गहराई तक समाते हैं, अच्छी गुणवत्ता वाले होते हैं और इनका प्रभाव काफी समय तक रहता है। हमने खुद त्वचा की रक्षा के लिए नैनो सन ब्लॉक प्रोडक्टस की रेंज तैयार की है”।

कैसे करे अपनी पैंट्री में ही अपनी ब्यूटी का ट्रीटमेंट

कैसे करे अपनी आँखों के लिए सही आई लाइनर का चुनाव

दाग रहित त्वचा के लिए इस्तेमाल करे केले के छिलके का फेस मास्क

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -