राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष बने नंदकुमार साय
राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष बने नंदकुमार साय
Share:

नई दिल्ली : छत्तीसगढ़के वरिष्ठ आदिवासी नेता और पूर्व सांसद नंद कुमार साय ने मंगलवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर लिया.इस मौके पर नव नियुक्त अध्यक्ष ने आदिवासियों के उत्थान एवं अधिकारों की रक्षा के लिए भरसक कोशिश करेंगे.

गौरतलब है कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के नव नियुक्त अध्यक्ष नंदकुमार साय छत्तीसगढ़ के कद्दावर आदिवासी नेता हैं, जो वर्षों से आदिवासियों के हक के लिए संघर्ष करते रहे हैं. अब उन्हें राष्ट्रीय  अनुसूचित जनजाति आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है तो देश के आदिवासियों को उम्मीद बंधी है कि वे आदिवासियों के हित में अवश्य कुछ करेंगे.

इस मौके पर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय ने कहा कि वह देश के दूर-दराज इलाकों में रहने वाले आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा करने की भरसक कोशिश करेंगे. हमारे देश में रहने वाले ज्यादातर आदिवासीगण संविधान द्वारा उन्हें प्रदत्त अधिकारों से अब भी अनभिज्ञ हैं. वह इस बात पर गौर करेंगे कि देश में अनुसूचित जनजातियों के लोगों के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एनसीएसटी एक महत्वपूर्ण साधन में तब्दील हो जाए.

यह भी पढ़ें

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में होने वाले जॉब इंटरव्यू के लिए करें अप्लाई

अबूझमाड़ में 7 नक्सलियों की मुठभेड़ में मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -