बच्चों के लिए नेल पॉलिश हो सकती है खतरनाक, जानें इसके बारे में
बच्चों के लिए नेल पॉलिश हो सकती है खतरनाक, जानें इसके बारे में
Share:

अक्सर आपने छोटे बच्चों के हाथ में नेल पॉलिश लगी देखी होगी. ऐसा कुछ मायें बच्चों को प्यार में करती है. लेकिन छोटे बच्चों को नेल पोलिश लगाना सही नहीं होता. डॉक्टरों के मुताबिक नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल बच्चों की बॉडी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए उन्हें इससे दूर रखना चाहिए. जानते हैं बच्चों के लिए क्यों खतरनाक होती है नेल पोलिश.

क्यों खतरनाक होती है नेल पॉलिश 
कॉस्मेटिक केमिस्ट्स के मुताबिक, नेल पॉलिश में टाल्यूईन, फार्मेल्डीहाइड और डायब्यूटल फाइलेट जैसे केमिकल मौजूद होते हैं, जो नेल पॉलिश के टेक्सचर को मेनटेन रखने और उन्हें सूखने व नाखून पर बने रहने में मदद करते हैं.

बच्चों को बार-बार मुंह में हाथ डालने की आदत होती है ऐसे में अगर ये केमिकल्स बच्चे के मुंह और पेट में चले जाएं तो उन्हें न्यूरो, गट और सांस के जुड़ी समस्या हो सकती है.

इन केमिकल्स के खतरनाक पाए जाने पर कई नेल पॉलिश ब्रैंड्स ने इनका इस्तेमाल बंद कर दिया, लेकिन अब भी मार्केट में ऐसी नेल पॉलिश मौजूद हैं जिनमें यह तत्व पाए जाते हैं. खासतौर से सस्ती या नकली नेल पॉलिश में इनका इस्तेमाल होता है. 

बच्चों की सेहत के लिए क्या करें-
बच्चे को नेल पॉलिश न लगाएं. अगर लगानी भी हो तो वॉटर बेस्ड नेल पॉलिश खरीदें, इनमें ये हार्मफुल केमिकल्स और अडिक्टिव्स नहीं होते हैं इसलिए इन्हें बच्चों के लिए भी सेफ माना जाता है. 

बाजार में कई ब्रैंड्स की नॉन-टॉक्सिक और ऑर्गेनिक नेल पॉलिश भी मौजूद हैं जिन्हें खासतौर पर बच्चों के लिए बनाया जाता है. अगर मार्केट में ये नहीं भी मिलें तो इन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं. 

पोषण की कमी से बच्चों में होती हैं ये समस्याएं, रखें ध्यान

ऐसे करवाएं अपने छोटे बच्चों को योग, होंगे कई फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -