कब है नाग पंचमी? जानिए शुभ मुहूर्त और धन लाभ के उपाय
कब है नाग पंचमी? जानिए शुभ मुहूर्त और धन लाभ के उपाय
Share:

श्रावण मास की शुक्ल पंचमी को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. हिन्दू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक, इस दिन नागों की पूजा का विधान है. नाग पंचमी पर भगवान महादेव के गले में आभूषण के रूप में उपस्थित नाग देव की पूजा होती है. नाग पंचमी पर पूजा करने से आध्यात्मिक शक्ति, अपार धन एवं मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सकती है. 

कब है नाग पंचमी?
इस साल सावन शुक्ल पंचमी तिथि 21 अगस्त 2023 को रात 12 बजकर 21 मिनट से आरम्भ होगी तथा इसका समापन 22 अगस्त 2023 को दोपहर 2 बजे होगा. ऐसे में नाग पंचमी का त्योहार 21 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा. सनातन धर्म में सदियों से नागों को पूजने की परंपरा चली आ रही है. ऐसी मान्यताएं हैं कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता को दूध अर्पित करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है. नाग पंचमी के दिन अनंत, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट, शंख, कालिया एवं पिंगल नामक देव नागों की पूजा की जाती है.

नाग पंचमी की पूजन विधि:-
नाग पंचमी के दिन सवेरे जल्दी उठकर स्नानादि के पश्चात् व्रत एवं पूजा का संकल्प लें. एक थाली में हल्दी, रोली, चावल, फूल, दीपक एवं दूध रख लें. फिर मंदिर जाकर ये सभी चीजें नाग देवता को अर्पित करें. ध्यान रहे नाग देवता को कच्चे दूध में घी चीनी मिलाकर ही अर्पित करना चाहिए. तत्पश्चात, नाग देवता की आरती उतारें तथा मन में नाग देवता का ध्यान करें. नाग पंचमी की कथा अवश्य सुनें. अंत में नाग देवता से अपनी इच्छाएं पूर्ण करने की प्रार्थना करें.

धन वृद्धि का उपाय:-
नाग पंचमी के दिन नागों की पूजा करने से जीवन की सारी परेशानियों का अंत हो जाता है. नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा किसी विप्र को या किसी मंदिर में दान करना बहुत शुभ माना जाता हैं. कहते हैं कि यदि इस दिन किसी व्यक्ति को नागों के दर्शन होते हैं तो उसे बहुत शुभ माना जाता है. नाग पंचमी की पूजा करने से धन-धान्य में वृद्धि होती है तथा सांप के काटने का डर भी दूर होता है.

जानिए इस साल किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन?

विवाह न होने से है परेशान तो करें ये उपाय, रातो रात आएंगे रिश्ते

सावन में महादेव पूजा के लिए बची हैं ये विशेष तिथियां, यहाँ देंखे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -