फैली थी ऐसी महामारी, नाच कर मर रहे थे लोग
फैली थी ऐसी महामारी, नाच कर मर रहे थे लोग
Share:

दुनिया में अजीब अजीब बींमारियाँ होती रहती हैं जिसके चलते लोग मर जाते हैं. ऐसी कई बीमारियां सामने आती यहीं जो बेहद ही हैरान कर देती हैं. एक और ऐसी ही बीमारी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. दरअसल, बात है साल 1518 की जुलाई का महीना था और बात है स्ट्रॉसबर्ग शहर की जहाँ पर एके महिला ने अचानक ही नाचना शुरू कर दिया था और कई दिनों तक वो नाचती ही रही. इतना ही नहीं इसी के साथ-साथ करीब हफ्ते भर में 100 लोगों को ये बीमारी लग गयी और वो भी नाचने लगे.

इसी को देखते हुए वहां के अधिकारियों को लगा कि इस बीमारी का इलाज भी दिन-रात नाचने से ही होगा और इसी के चलते एक हॉल में नाचने की व्यवस्था की गयी जिसके साथ ड्रम और बासुरी भी रखे गए. लकिन जो लोग कमज़ोर दिल के थे उन्होंने अपना दम तोडना शुरू कर दिया. लोगों की ऐसी हालत देखकर उन्हें ट्रकों में भरकर स्वास्थ्य केंद्र ले जाना पड़ा था. दरसल, ये एक महामारी थी जो फैलती जा रही थी और इसी के साथ कई और देश इसकी चपेट में आ रहे थे. आपको बता दे, एक प्रचलित मान्यता के अनुसार ये नर्तक अर्गाट नाम का एक फंगस अपने शरीर में इंजेक्ट करते थे और ये अर्गाट खून का सप्लाई रोक देता है.

ये भी मान्यता है कि ये लोग एक विधर्मी पंथ का हिस्सा थे. कुछ लोग इन्हें एक कलेक्टिव हिस्टीरिया भी मानते हैं. स्ट्रासबर्ग में हालत ऐसी हो गयी थी वहां के गरीब लोग दिमागी तौर पर परेशान थे, सूखे की समस्या और कई तरह के बीमारियों से जूझ रहे थे. इस बीमारी से लोग नाचते रहे और अपना दम तोड़ते रहे. इसे अभिशाप भी कहा जा सकता है जिसके चलते लोग दिन रात नाचते ही रहते थे. ये भी कह सकते हैं कि महामारी के कारण ये बीमारी फेल रही थी जिसके कारण लोग नाच नाच कर मर रहे थे.

पानी पर चल रहे हैं लोग, जानकर होगी हैरानी

इस स्कूल में बच्चे बैठकर नहीं डांस करते हुए पढ़ते हैं

Menstrual Period में महिलाएं करें इन पैड्स का इस्तेमाल, होगा सेफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -