रहस्यमय बीमारी से 18 की मौत

Apr 19 2015 11:51 AM
रहस्यमय बीमारी से 18 की मौत
style="text-align: justify;">नाइजीरिया: नाइजीरिया में एक रहस्मय बीमारी से करीब 18 लोगों के मारे जाने की खबरें सामने आई हैं। दूसरी ओर इससे 23 रोगियों के प्रभावित होने की बात सामने आ रही है। मिली जानकारी के अनुसार ओंडो राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त दायो अदेयांझू ने बताया कि राज्य के सरकारी प्रवक्ता कायोदे अकिनमादे इस बीमारी पर मनजर रख रहे हैं मगर उन्हें भी इस तरह की बीमारी पर आश्चर्य हो रहा है।
 
दरअसल लोगों को सिर दर्द वजन कम होने नजर धुंधली होने और अचेत हो जाने की बातें सामने आ रही हैं। बीमारी मरीजों को बीमार पड़ने के एक दिन के अंदर ही जानलेवा बन रही है। जिस वजह से इसकी लंबी जांचें कारगर नहीं हो रही हैं, हालांकि चिकित्सक इसे इबोला के समान मानने से इंकार कर रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महामारी विशेषज्ञ भी इस बीमारी को पहचानने में लगे हैं तो दूसरी ओर ओडेए इरेले पहुंच चुके हैं। 

जैसरेविक ने कहा कि दो पीडि़तों के रक्त के साथ मूत्र के नमूने लिए जा चुके हैं दूसरी ओर पीडि़त के मस्तिष्क से संबंधित तरल पदार्थ लिया जा रहा है। नमूनों की जांच लेब में की जा रही है मगर इसमें लगने वाले समय और बढ़ने वाले मर्ज को लेकर चिकित्सक चिंतित हैं। हालांकि चिकित्सक उपचार को तलाशने में लगातार लगे हुए हैं।