अभी और बढ़ेंगे सरसों तेल के भाव
अभी और बढ़ेंगे सरसों तेल के भाव
Share:

नई दिल्ली : दाल और प्याज को लेकर देश में लगातार हालात गहराते नजर आ रहे है. देखने में आ रहा है कि इनकी कीमतें आसमान छू रही है जिस कारण सरकार चिंतित नजर आ रही है. इसके साथ ही कुछ समय से सरसों के तेल के भावों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. और अब यह बात सामने आ रही है कि आने वाले समय में सरसों तेल की कीमतों में और भी बढ़ोतरी के अनुमान है.

गौरतलब है कि इस वर्ष में मानसून का रुख कमजोर रहा है जिस कारण फसल का उत्पादन भी कम हुआ है और इस कारण ही भावों में यह उछाल आ रहा है. विश्लेषकों का यह कहना है कि सरसों का उत्पादन भी कम वर्षा से प्रभावित हुआ है जिस कारण अब तेल के भावों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जहाँ पिछले वर्ष के दौरान सरसों के तेल की कीमत 90 रु से 95 रु प्रति लीटर देखने को मिली थी वहीँ अब यह कीमत 120 रु से 140 रु प्रति लीटर तक देखने को मिल रही है.

साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है और इसके साथ ही तेल की मांग भी बढ़ गई है जिससे अब इसके भाव कम होने की उम्मीदे कम है बल्कि यह कयास लगाये जा रहे है कि जल्द ही सरसों तेल की कीमतें बढ़ सकती है. अब सरसों के तेल की कीमत अगले वर्ष में फरवरी माह तक ही कम होने की उम्मीदें है क्योकि इस दौरान नई फसल आना शुरू हो जाती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -