पाटन के मुन्ना करते है लंकेश की पूजा, अपने पुत्र का नाम भी रखा मेघनाथ

जबलपुर/ब्यूरो। शहर से 40 किलोमीटर दूर पाटन का ये है पिपलेश्वर धाम इस मंदिर में भगवान भोले नाथ के साथ 9 देवियों सहित भगवान राम लक्ष्मण सीता और हनुमान की प्रतिमा दीवारों पर बनाई गई है। परंतु इसी मंदिर से लगे एक कक्ष में अच्छाई पर बुराई के प्रतीक रावण की मूर्ति भी विराजमान है और इस रावण की प्रतिमा को रखने वाले है रावण भक्त मुन्ना नामदेव उर्फ लंकेश जिनकी पाटन बस स्टैंड में जय लंकेश नाम से एक टेलरिंग की छोटी सी दुकान है। जिससे मुन्ना नामदेव उर्फ लंकेश के परिवार का गुजर बसर चलता है। 

मुन्ना नामदेव उर्फ लंकेश जो लगातार 1975 से रामलीला में कभी रावण तो कभी रावण की सेना में  रावण के मंत्री का पात्र निभाते है रहे है और इसी कारण रावण की भक्ति और ज्ञान से प्रभावित होकर पिछले कई वर्षों से पाटन में रावण की मूर्ति की स्थापना भी मुन्ना नामदेव करते है औऱ  विधिवत पूजन करने के बाद रावण को नर्मदा नदी में विसर्जित  कर देते है रावण के लिए मुन्ना की भक्ति और आस्था पूरे शहर में चर्चा का विषय बनी होती है जिसके चलते दूर-दूर से लोग रावण की प्रतिमा को देखने आते हैं जिसके चलते एक तरफ जय श्रीराम के जयघोष होते है तो दूसरी ओर जय लंकेश से मंदिर गूंज उठता है। 

यहां तक कि मुन्ना नामदेव पर त्रिलोकी रावण की कृपा इस कदर बरसती है कि उन्हें पाटन के लोगो सहित उनके परिवार वाले भी मुन्ना नामदेव की अनदेखी नही करते है क्योकि मुन्ना नामदेव ने अपने पुत्रों को भी रावण की भक्ति में लगा दिया है मुन्ना नामदेव के घर पर जहा उनकी पत्नी और बहुएं श्रीराम और अपने ईष्ट देवताओं की पूजा करती है तो वही घर पर भी मुन्ना नामदेव रावण की पूजा कर अपने अखाड़े में जोर आजमाइश करते नजर आते है जबलपुर के पाटन में रह कर रावण की भक्ति करने वाले है। 

देशभर में कई तरह से मनाया जाता है दशहरा, देखें 10 अनोखी तस्वीरें

जस्टिन की वाइफ हैली ने दिखाए अपने क्लीवेज, फैंस हो गए घायल

राजस्थान में 'भारत जोड़ो यात्रा' के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे बेरोज़गार, निशाने पर गहलोत सरकार

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -