मम्प्स वायरस ने बढ़ाया 'खतरा', जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके
मम्प्स वायरस ने बढ़ाया 'खतरा', जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके
Share:

मम्प्स या गलसुआ एक संक्रामक बिमारी है, जो वायरस के कारण होता है। केरल में, यह समस्या तेजी से फैल रही है, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि एक ही दिन में 190 मामले सामने आए हैं। यह बीमारी पैरोटिड लार में सूजन का कारण बनती है ग्रंथियां, जो बेहद दर्दनाक हो सकती हैं। वायरस के संपर्क में आने के 2 से 3 सप्ताह बाद लक्षण दिखाई देने शुरू हो सकते हैं। यहां, हम इस बीमारी के लक्षणों और रोकथाम के तरीकों पर चर्चा करते हैं।

कण्ठमाला वायरस के लक्षण:
कण्ठमाला के सामन्य लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और भूख न लगना सम्मिलित है। इसके मुख्य लक्षणों में  एक या अधिक लार ग्रंथियों की सूजन और कोमलता है। विशेष रूप से जबड़े के पास स्थित पैरोटिड ग्रंथियां। 

इस सूजन के कारण निगलने या चबाने में कठिनाई हो सकती है। कुछ व्यक्तियों को अपना मुँह खोलते समय या खट्टा भोजन खाते समय असुविधा या दर्द का अनुभव हो सकता है। कुछ मामलों में, मेनिनजाइटिस, एन्सेफलाइटिस, ऑर्काइटिस (पुरुषों में अंडकोष की सूजन), या ओओफोराइटिस (महिलाओं में अंडाशय की सूजन) जैसी जटिलताएं हो सकती हैं।

निवारक उपाय:
कण्ठमाला की रोकथाम के लिए टीकाकरण और अच्छी स्वच्छता प्रथाएँ आवश्यक हैं।
एमएमआर (खसरा, कण्ठमाला और रूबेला) टीका कण्ठमाला की रोकथाम में अत्यधिक प्रभावी है। लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा प्रदान करने के लिए इसे आमतौर पर बचपन के दौरान दो खुराक में दिया जाता है।
इसके अतिरिक्त, साबुन और पानी से बार-बार हाथ धोने जैसी अच्छी स्वच्छता आदतों का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है।
संक्रमित व्यक्तियों के साथ बर्तन या पानी साझा करने से बचें।
कण्ठमाला के संचरण के जोखिम को कम करने के लिए, खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढकें।

अंत में, कण्ठमाला एक संक्रामक वायरल संक्रमण है जिसका इलाज न किए जाने पर महत्वपूर्ण असुविधा और जटिलताएँ हो सकती हैं। इस बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए टीकाकरण और अच्छी स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इन निवारक उपायों का पालन करके, व्यक्ति कण्ठमाला के संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं और खुद को और दूसरों को इसके परिणामों से बचा सकते हैं।"

अब कैसी है सीएम ममता बनर्जी की हालत ? डॉक्टर ने दिया अपडेट

7 दिनों में 1 दिन कर लिया ये काम तो आसानी से कम हो जाएगा वजन, स्टडी में हुआ खुलासा

एक्सपर्ट्स से जानिए लंबी उम्र पाने के ये 4 चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -