QR कोड की मदद से मुंबई पुलिस ने लापता बच्चे को माता-पिता से मिलाया, हैरान कर देगा ये मामला
QR कोड की मदद से मुंबई पुलिस ने लापता बच्चे को माता-पिता से मिलाया, हैरान कर देगा ये मामला
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के मुंबई में कोलाबा पुलिस स्टेशन क्षेत्र से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है, मुंबई पुलिस ने आधुनिक तकनीक का उपयोग करके मानसिक रूप से बीमार एक नाबालिग को सफलतापूर्वक उसके माता-पिता से मिला दिया। फिल्मों में देखी जाने वाली सामान्य कहानी के विपरीत, जहां एक प्रतीकात्मक चिह्न एक बच्चे को अपने परिवार के साथ पुनर्मिलन में मदद करता है, इस बार यह बच्चे के गले में एक लॉकेट था जिसमें एक क्यूआर कोड था।

घटना तब शुरू हुई जब 12 साल का एक बच्चा खेलते-खेलते बस में चढ़ गया और उसके बाद लापता हो गया। परिवार के सदस्यों द्वारा काफी खोजबीन के बाद भी बच्चा नहीं मिला, जिससे परिवार में निराशा छा गई। हालाँकि, आशा तब लौट आई जब संबंधित व्यक्तियों ने बच्चे को कोलाबा में अकेले घूमते हुए देखा और तुरंत पुलिस को सूचित किया।

बच्चे को थाने लाने पर पता चला कि बच्चा अपने बारे में कोई भी जानकारी देने में असमर्थ है. स्थिति की गंभीरता को समझते हुए पुलिस ने तलाशी अभियान शुरू किया और सभी पुलिस स्टेशनों को लापता बच्चे के बारे में जानकारी प्रसारित की। हालांकि, जांच के दौरान बच्चे के परिवार के बारे में कोई सुराग सामने नहीं आया।

इसी दौरान एक पुलिसकर्मी की नजर बच्चे के गले में एक लॉकेट पर पड़ी, जिसने उसका ध्यान खींच लिया। करीब से निरीक्षण करने पर, लॉकेट में एक क्यूआर कोड पाया गया। बिना किसी हिचकिचाहट के, पुलिस ने क्यूआर कोड को स्कैन किया, जिसमें मानसिक रूप से विकलांग बच्चों की सहायता करने में विशेषज्ञता वाले एक एनजीओ से जुड़ा एक फोन नंबर सामने आया।

एनजीओ से संपर्क करने पर पता चला कि बच्चा वर्ली इलाके का रहने वाला है और उसके माता-पिता उसे काफी तलाश रहे थे। इस महत्वपूर्ण जानकारी के साथ, पुलिस तुरंत बच्चे के परिवार तक पहुंची और उन्हें पुलिस स्टेशन में आमंत्रित किया। आखिरकार, एक चिंताजनक इंतजार के बाद, मुंबई पुलिस द्वारा प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग की बदौलत लापता बच्चा खुशी-खुशी अपने माता-पिता से मिल गया।

'फार्मा कंपनी वाले को कविता ने धमकाया, AAP को दिलवाए 25 करोड़..', कोर्ट में बोली CBI

संजय अग्रवाल और उदय दास., फर्जी नामों से छिपते फिर रहे थे बैंगलोर कैफ़े ब्लास्ट के आरोपी अब्दुल और हुसैन

खुदरा महंगाई 10 महीने के निचले स्तर पर, देखें मार्च 2024 का डेटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -