डेथ वारंट के खिलाफ फिर सुप्रीम कोर्ट में याकूब ने लगाई गुहार
डेथ वारंट के खिलाफ फिर सुप्रीम कोर्ट में याकूब ने लगाई गुहार
Share:

नई दिल्ली : वर्ष 1993 के मुंबई बम धमाकों के दोषी याकूब मेमन सुप्रीम कोर्ट में अपनी दया याचिका खारिज होने के बाद अब फिर से सुप्रीम कोर्ट से ही गुहार लगाने की जुगाड़ में है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर अब याकूब डेथ वारंट को लेकर सक्रिय हो गए है। हाल ही में याकूब की ओर से उसके वकील ने कहा कि ट्रायल कोर्ट की ओर से वारंट जारी किया गया है। जिसके उत्तर में याकूब की ओर से  उत्तर प्रदेश के एक दंपति का डेथ वारंट रद्द करने का हवाला दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि इस मामले में कहा गया है कि डेथ वारंट तब तक जारी नहीं किए जा सकते जब तक सभी तरह के कानूनी विकल्प समाप्त नहीं हो जाते। दरअसल याकूब की याचिका में कहा गया है कि कानूनी उपाय, क्यूरेटिव पिटीशन पर पूरी तरह से अंतिम विकल्प समाप्त हो जाने से पहले ही डेथ वारंट जारी कर दिया गया। यह सही नहीं है।

उल्लेखनीय है कि  12 मार्च 1993 को हुए बम विस्फोट में बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए थे। जिसके कारण इसे संगीन अपराध माना जाता है। यही नहीं इस मामले में न्यायालय ने करीब 12 लोगों को मृत्यु दंड सुनाया था और यह निर्णय टाडा कोर्ट का था। इस दौरान फैसले के कुछ समय बाद ही एक दोषी की मृत्यु हो गई थी। यही नहीं 10 लोगों की सज़ा को मृत्युदंड में बदल दिया गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -