Share:
कश्मीर के युवा कलाकार ने बनाई 'काबा' की सबसे छोटी पेंटिंग, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम
कश्मीर के युवा कलाकार ने बनाई 'काबा' की सबसे छोटी पेंटिंग, रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ नाम

श्रीनगर: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के एक युवा कलाकार ने अपनी असाधारण प्रतिभा से एशियाई और भारतीय बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया है. कुलगाम के कुलपोरा गांव के 26 साल के मुदासिर रहमान डार (Mudasir Rehman Dar) ने एक अंगूठी और एक पत्ते पर पवित्र काबा की सबसे छोटी पेंटिंग बनाकर यह मुकाम हासिल किया है, जो जम्मू-कश्मीर में पहली बार है.

मुदासिर ने कहा कि उन्हें बचपन से ही पेंटिंग में रुचि रही है, मगर एक उपयुक्त मंच नहीं मिलने की वजह से उन्हें ज्यादा बढ़ावा नहीं मिल सका. उन्होंने कहा कि वह अपने लक्ष्यों को हासिल करने में बहुत पीछे थे. वह एशिया, इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में प्रदर्शित होने वाले कश्मीर के पहले आर्टिस्ट हैं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि, 'मेरे आस-पास की थीम पर पेंटिंग और पेंट करने की मेरी अनूठी शैली है और प्रकृति में शत-प्रतिशत मौलिक है.'

मंच न मिलने के कारण मुदासिर ने आखिरकार सोशल मीडिया का रुख किया, जिसने उन्हें ख्याति दिलाई. उन्होंने कहा कि “मैं अमूर्त पेंटिंग और चित्र बनाता हूं और जब मैं एक स्टेज के लिए तरस रहा था, सोशल मीडिया ने मुझे एक मंच प्रदान किया और मेरे काम पर ध्यान दिया जाने लगा.' हालांकि मुदासिर विभिन्न विषयों पर काम करते हैं, उनका प्रमुख उद्देश्य नशीली दवाओं के गलत इस्तेमाल, बाल श्रम और समाज में मौजूद अन्य सामाजिक बुराइयों के खतरे पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ अपनी कलाकृति के जरिए सामाजिक बुराइयों को चित्रित करना है.

ऐतिहासिक ऊंचाई पर तेल का दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया भाव

ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर भारत ने शुरू की सख्ती, UK को उसी की भाषा में दिया जवाब

बाबर आज़म ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड, बने ये कारनामा करने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -