MPPSC: इस तरह करे परीक्षा की तैयारी, जरूर होंगे सफल

Jan 12 2018 09:33 PM
MPPSC: इस तरह करे परीक्षा की तैयारी, जरूर होंगे सफल

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित होती हैं. जहां पहले आयोग द्वारा प्री परीक्षा का आयोजन किया जाता हैं, वहीं इसके बाद आयोग मुख्य परीक्षा का आयोजन करता हैं. हाल ही में आयोग ने पिछले वर्ष 2017 की  मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित किया हैं. वहीं, अब 2018 की परीक्षा के लिए आयोग ने अपनी कमर कस ली हैं. इसी के साथ MPPSC परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए तैयारियां कर रहे हैं. यह परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. कई उम्मीदवार अधूरी तैयारी किये ही इस परीक्षा में शामिल हो जाते हैं, और बाद वे असफलता के रूप में इन्हे इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. अतः आप चाहते हैं कि, आप MPPSC की परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त करे, तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे इन आसान से टिप्स को जरूर अपनाएं. 

- MPPSC के इतिहास को उठा कर देखा जाये तो आप पाएंगे कि, परीक्षा में फैक्चुयल सवाल अधिक पूछे जाते हैं. इसलिए वन लाइन फैक्ट की तैयारी करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं. 

- MPPSC की तैयारी करते समय आप जब भूगोल और मध्यप्रदेश आदि विषय की तैयारी करे तब इसके लिए आप मानचित्र (मैप) से पढ़ाई करेंगे तो आपके लिए प्रश्नो को हल करना और भी आसान हो जाएगा. साथ ही आपके समय की भी बचत होगी. 

- अगर आप प्री परीक्षा में बेहतर कर पाएंगे तब ही आप मुख्य परीक्षा के लिए क्वालीफाई कर पाएंगे. अतः आप मुख्य परीक्षा से पहले प्री परीक्षा की तैयारी को बेहतर बनाने की कोशिश करें.

- परीक्षा में किसी भी विषय में से कुछ भी पूछा जा सकता हैं, इसलिए हर विषय की तैयारी बराबर करें. हर विषय को बराबर महत्व दें.

- परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए आवश्यक है कि, आप करंट अफेयर, विविध और अधिनियम पर भी अपना ध्यान केंद्रित करें. 

जन्मदिन विशेष: 'स्वामी विवेकानंद' जी के अनमोल विचार

इन सवालों के सहारे आसानी से क्रैक करें जॉब इंटरव्यू

आप भी घबराते हैं भीड़ में बोलने से तो ऐसे करें अपना डर दूर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App