स्कूल छोड़ चुके छात्र ने बनाया 'चलने वाला घर'
स्कूल छोड़ चुके छात्र ने बनाया 'चलने वाला घर'
Share:

शिक्षा जीवन का आधार है। हमारे जीवन में शिक्षा लेना बहुत ज़रूरी है। लेकिन कुछ होते हैं बच्चे जिन्हें पढ़ना बिलकुल नही रास नहीं आता है। उन्हें फिर यही सुनना पड़ता है कि पढ़ाई नही की तो उन्हें कोई काम नही मिलेगा। लेकिन ऐसा हर किसी के साथ हो ये ज़रूरी नहीं है। कुछ लोग होते हैं जो बिना पढ़े अपने टैलेंट से अपनी पहचान बनाते हैं।

अक्सर देखा गया है कि बीच में ही पढ़ाई छोड़ देने वाले बच्चे कुछ ऐसा कर दिखाते हैं जिसके कारण पूरी दुनिया उनका उदाहरण देती है। Bill Gates, Oprah Winfrey और Steve Jobs ऐसे कुछ नाम हैं। स्कूल छोड़ने के बाद कुछ असाधारण करने वालों की लिस्ट में एक है, ये है 65 वर्षीय मोहम्मद सहुल हमीद,जिन्होंने 5वीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ दिया था। हमीद ने ऐसा घर बनाया है, जो चल सकता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि घर चलकर कहीं और जा सकता है।

दरअसल, इस घर को 'Moving Type House' कहा जा रहा है, क्योंकि ज़रूरत पड़ने पर इसको Move किया जा सकता है। हमीद ने इसको बनाने के लिए 'Raft Foundation Technology' का इस्तेमाल किया है। हालाँकि, लोगों को ये बात समझने में बहुत वक़्त लग गया कि वो समय और संसाधनों की बर्बादी नहीं कर रहे।

अपने सपनों को आकार देने के लिए हमीद ने पहले ये सीखा कि 'Pre-Fabricated' संरचना कैसे बनाते है? 20 साल तक दुबई में काम करने के दौरान उन्होंने घर बनाने की कई और टेक्नोलॉजी भी सीखीं। इसके लिए उन्हें न तो घर से ना ही दोतों से कोई मदद मिली। 25 लाख का उनका ये प्रोजेक्ट तमिलनाडु के मेलापुदुवक्कुदी गांव में 1080 स्क्वायर फीट ज़मीन पर खड़ा है।

इस अनोखे घर में ग्राउंड फ्लोर पर तीन और फर्स्ट फ्लोर पर 2 बेडरूम्स हैं। फर्स्ट फ्लोर के बेडरूम्स को Iron Rollers की मदद से इधर-उधर किया जा सकता है। हमीद कुछ नया करना चाहते थे इसलिए 'Moving House' बनाया और लोगों को गलत साबित किया। इसे देखने अब विभिन्न जगहों से इंजीनियर आते हैं।

 

जानिए महिलाओं को हस्थमैथुन से होने वाले फायदे...

आपको पता है ये पाँच सबसे अलग सेक्स रिकार्ड्स

कृत्रिम अंगो से करने वाला था सेक्स लेकिन फिर हुआ कुछ ऐसा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -