जकार्ता में सक्रिय हुआ माउंट राॅन्ग ज्वालामुखी
जकार्ता में सक्रिय हुआ माउंट राॅन्ग ज्वालामुखी
Share:

जकार्ता : लगता है इस सदी में मानव को बड़े पैमाने पर पर्यावरण परिवर्तन के कारकों का सामना करना पड़ रहा है। जहां तूफान, बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाऐं लोगों के सामने संकट की स्थिति पैदा कर रही हैं वहीं इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत में ज्वालामुखी विस्फोट होने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। बताया जा रहा है कि 3300 मीटर में फैले माउंट राॅन्ग ज्वालामुखी को लेकर बीते माह अलर्ट जारी कर दिया गया। ज्वालामुखी के सक्रिय होते ही लोग अपने अपने वाहन लेकर अपने जरूरी सामान के साथ क्षेत्र से निकल भागे। कुछ लोग कौतूहलवश ज्वालामुखी का विस्फोट देखने पहुंच रहे हैं इन्हें एक निर्धारित सीमा तक ही जाने दिया जा रहा है। लोगों को सुरक्षित क्षेत्र तक पहुंचाया जा रहा  है वहीं विशेषज्ञ ज्वालामुखी विस्फोट का अध्ययन करने में लगे हैं। यहां से लगातार राख हवा के साथ उंची उठकर बह रही है।

इस दौरान कहा गया है कि क्षेत्र के पांच हवाई अड्डों को बंद करना पड़ा है। तो दूसरी ओर इंडोनेशिया के पूर्वी जावा प्रांत में ये ज्वामुखियों से माउंट रांग का विस्फोट होने के बाद तेजी से  हवा में ज्वालामुखी के लावे की राख फैलने लगी है। यह राख हवा के साथ उपर उठ रही है तो ऐसा लग रहा है जैसे किसी बड़े भूभाग में आग लग गई है। गंभीर परिस्थिति  में लोंबोक का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और सेलापारंग हवाई अड्डा, बान्युवांगी के ब्लिमबिंगसारी हवाई अड्डा और जेंबर के ईसट जावा और नोटोहेडिनेगोरो हवाई हड्डे को यात्रियों से खाली करवा लिया गया है।

इस हवाई अड्डो को बंद कर दिया गया है और विमानों को सेफ ऐरिया में रख दिया गया है। हालात ये है कि ज्वालामुखी विस्फोट का धुंआ बहुत दूर तक दिखाई दे रहा है। मामले में परिवहन मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि जे ए बराटा द्वारा हवाई अड्डे को सील कर दिया गया था। यह निर्णय नोटिस टू एयरमैन के आधार पर लिया गया। उल्लेखनीय है कि इंडोनेशिया सक्रिय ज्वालामुखी का केंद्र माना जाता है। यहां ज्वालामुखी विस्फोट होता है। बताया जा रहा है कि  इस बार यह ज्वालामुखी काफी गंभी स्थिति में फटा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -