अब आसानी से करो अमेरिका की यात्रा, दोनों देशों के बीच डील डन
अब आसानी से करो अमेरिका की यात्रा, दोनों देशों के बीच डील डन
Share:

वॉशिंगटन : भारतीयों के लिए अब अमेरिका जाने की राह आसान हो गई है। इसका कारण है दोनों देशों के बीच हुआ डील। दोनों देशों के बीच अमेरिका के कुछ चुनिंदा एयरपोर्ट पर बिना किसी परेशानी प्रवेश पाने के लिए दोनों देशों ने एमओयू पर साइन किया हैं। इसके साथ ही इंटरनेशनल एक्‍सपेडिटेड ट्रैवलर इनिशिएटिव में प्रवेश पाने वाला अमेरिका के साथ भारत 9वां देश बन गया है।

अमेरिका के कुछ एयरपोर्ट पर भारतीयों को परेशानी न हो, इसलिए यह पहल की गई है। हांला कि इसे लागू होने में कुछ माह का समय लग सकता है। अमेरिका में भारतीय राजदूत अरुण के सिंह और यूएस कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के कमिश्नर केविन मैकेलिनन के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए हुए।

एक रिलीज में बताया गया कि दोनों देशों द्वारा संयुक्त जांच और क्‍लियरेंस मिलने के बाद, अप्रूव्‍ड भारतीय यात्रियों के अमेरिका के चुनिंदा एयरपोर्ट पर ऑटोमैटिक क्‍योस्‍क के माध्‍यम से प्रवेश की सुविधा को बढ़ाया जाएगा। इस मोके पर अरुण सिंह ने कहा कि अमेरिकी एयरपोर्ट पर ऐसे माहौल से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इसका पॉजिटिव असर दोनों देशों पर होगा।

ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम के तहत दोनों देसों के बीच डील होने से यात्रा आसान होगी। 3 मिलियम भारतीयों का घर अमेरिका है। उन्‍होंने कहा कि हमने देखा है कि सभी क्षेत्र के प्रोफेशनल, बिजनेसमैन, टूरिस्‍ट व स्‍टूडेंट जैसे एक मिलियन हमारे नागरिक प्रत्‍येक वर्ष दोनों देशों के बीच यात्रा करते हैं। इस नए कदम से इन यात्रियों को सीधा लाभ मिलेगा।

फिलहाल, 40 से अधिक अमेरिकी एयरपोर्ट पर ग्‍लोबल एंट्री प्रोग्राम उपलब्‍ध है। 1.8 मिलियन लोगों ने ग्‍लोबल एंट्री के लिए एनरोल कराया है और प्रत्‍येक माह लगभग 50,000 नए एप्‍लीकेशन फाइल किए जाते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -