इस साल इन क्षेत्रो में होगी अधिक हायरिंग

Jan 27 2016 12:36 PM
इस साल इन क्षेत्रो में होगी अधिक हायरिंग

अच्छी नौकरी की तलाश सभी को होती हैं. नौकरी की तलाश करने वालो के लिए हैं खुशखबरी. एक रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष करीबन 76 प्रतिशत कंपनिया इस साल नए एम्प्लाइज की नियुक्ति करेंगी. नियुक्ति के साथ ही 12 से 14 प्रतिशत तक की वेतन वृद्धि भी की जाएगी. जाने ऐसे कौनसे सेक्टर्स है जहाँ नौकरी की सम्भावनाये सबसे अधिक हैं :- 

1) ई-कॉमर्स :- इस क्षेत्र में करीबन 20 प्रतिशत की हायरिंग की जाएगी. दिन पर दिन लोगो के ऑनलाइन के प्रति बढ़ती रूचि को देख कर यह अंदाजा लगाया जा सकता हैं की यह क्षेत्र कितना व्यापक हैं. और इस क्षेत्र में करियर बनाने के कितने चांस हैं. 

2)टेलीकॉम :- इस क्षेत्र में टेक्निशियन, इंस्टॉलेशन, सर्विस, सेल्स, मार्केटिंग और एचआर फील्ड में हायरिंग सबसे ज़्यादा की जाएगी. इस क्षेत्र में करीबन 40 लाख नई नौकरियां दी जाएगी.

3) आईटी व आईटीईएस :- आईटी सर्विसेज, प्रोडक्ट और हार्डवेयर  के बढ़ते बाजार से यह क्षेत्र रोजगार की दृष्टि से सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं.इसके अलावा सॉफ्टवेयर कम्पनीज में करीबन 14 प्रतिशत की हायरिंग की जाएगी. 

4) मैन्युफैक्चरिंग :- इस क्षेत्र में करीबन 94 हजार मैन्युफैक्चरिंग जॉब्स निर्मित होंगीं.सामान्य तौर पर इस क्षेत्र में करीबन  5 से 10 प्रतिशत ज्यादा हायरिंग की जाएगी. 

5) रिटेल सेक्टर :- बीते साल सबसे अधिक नियुक्तियां इसी क्षेत्र में की जाएगी.इस वर्ष करीबन 10 से 12 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी. इसमें फूड एंड ग्रोसरी, गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन एंड लाइफस्टाइल जॉब्स के लिए यह क्षेत्र काफी अच्छा हैं.