डिओडरेंट का ज़्यादा इस्तेमाल पंहुचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
डिओडरेंट का ज़्यादा इस्तेमाल पंहुचा सकता है आपकी सेहत को नुकसान
Share:

क्या आप जानते है डियोड्रेंट का ज़्यादा इस्तेमाल अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले नुकसानों के बारे में.

1-डियोड्रेंट का प्रयोग उन्हें तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जिन्हें सांस संबंधी दिक्कतें हों जैसे कि अस्थमा की बीमारी के मरीज. यदि किसी के परिवार के एक किसी सदस्य को अस्थमा है तो उसके आसपास खड़े होकर गलती से भी डियोड्रेंट ना लगाएं.

2-डियोड्रेंट से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. डियोड्रेंट ज्यादातर अंडरआर्म में लगाया जाता है. जिस कारण ये स्तनों को नुकसान पहुंचाता है. डियोड्रेंट के अधिक प्रयोग से त्वचा का कैंसर भी हो सकता है. कुछ लोगों को आदत होती है पूरी बॉडी पर डियोड्रेंट छिड़कने की, ऐसा करने से बचें. क्योंकि आपकी यह आदत त्वचा पर मौजूद रोम छिद्र बंद कर देती है जिससे त्वचा के कैंसर के बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

3-डियोड्रेंट के बहुत अधिक इस्तेमाल से अल्जाइमर का खतरा बढ़ता है. दरअसल डियोड्रेंट में एल्यूमिनियम के अंश होते हैं जिस वजह से अल्जाइमर होने की संभावना होती है.

4-इसके लगातार प्रयोग से हमें त्वचा संबंधी काफी परेशानियां हो सकती है. डियोड्रेंट में मौजूद कैमिकल सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. ये हॉर्मोन्स के संतुलन को बिगाड़ देते हैं. इसमें मौजूद एथनॉल त्वचा को सूखा बना देता है. इस वजह से खुजली और एलर्जी हो सकती है. इसका लगातार प्रयोग करते रहने से त्वचा पर रैशेज पड़ने लग जाते है.

खुशबू के लिए परफ्यूम लगाए नहीं बल्कि खाये

ये केमिकल्स पंहुचा सकते है आपकी सेहत को नुक्सान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -