डिओड्रेंट का ज़्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपके लिवर को नुकसान
डिओड्रेंट का ज़्यादा इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपके लिवर को नुकसान
Share:

लोग अक्सर अपने शरीर से पसीने की बदबू को हटाने के लिए परफ्यूम या डियोड्रेंट का इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आपको पता है की ये  डियोड्रेंट जितनी अच्छी खुशबु देते है उतना ही ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है. एक रीसर्च में यह बात सामने आयी है की ज़्यादा डियोड्रेंट के इस्तेमाल से शरीर की बदबू कम होने के बजाय बढ़ जाती है. इसके अलावा डिओड्रेंट के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन से सम्बन्धित कई तरह की परेशानियों का  सामना करना पड़ सकता हैं.

आज हम आपको डियोड्रेंट से होने वाले नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं-

1-डिओड्रेंट के ज़्यादा इस्तेमाल से स्किन में एक्टिनोबैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता हैं. और इसके साथ ही इन एक्टिनोबैक्टीराया के बढ़ने के कारण ही हमारे शरीर से आने वाली बदबू में इज़ाफ़ा होता है. जिन पदार्थों के इस्तेमाल से डिओड्रेंट बनाया जाता है वो किसी भी तरह के एक्टिनोबैक्टीरिया को कम नही करते है बल्कि उन्हें बढ़ाने का काम करते है.

2-डियोड्रेंट बनाने के लिए एल्युमीनियम का भी इस्तेमाल किया जाता हैं. जो कि हमारे शरीर में कई बीमारियों का कार बन सकता है. इसके अलावा डियोड्रेंट को बनाने के लिए कुछ ऐसे केमिकल का भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे लिवर को भी नुकसान पहुंचाते है.

एसिडिटी की समस्या में ना करे निम्बू पानी का सेवन

शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए करे आम के पत्तो के रस का सेवन

अंकुरित गेंहू बनाता है हड्डियों को मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -