मई महीने में इतने रोजगार पैदा हुए

नई दिल्लीः बीते मई महीने में देश भर में कुल 12.66 लाख नए रोजगार पैदा हुए हैं। यह इस वर्ष अप्रैल में संगठित क्षेत्र में सृजित 11.15 लाख जॉब के मुकाबले ज्यादा है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (इएसआईसी) के सैलरी भुगतान (पेरोल) से संबंधित आंकड़ों से इसकी सूचना मिली है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक इएसआईसी से 2019 में 1.49 करोड़ नए अंशधारक जुड़े।

NSO की यह रिपोर्ट ESIC, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) और पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण की ओर से चलाए जा रहे भिन्न-भिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़ने वाले नए अंशधारकों के आंकड़ों पर बेस्ड है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय उक्त तीनों निकायों से मिले आंकड़ों के आधार पर सैलरी भुगतान से जुड़े नए अंशधारकों का आंकड़ा अप्रैल 2018 से जारी कर रहा है।

इसमें सितंबर 2017 की शुरूआती अवधि को शामिल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इएसआईसी के साथ सितंबर 2017 से मार्च 2018 के दौरान सकल रूप से 83.32 लाख जुड़े। इसमें बताया गया है कि मई के दौरान EPFO से शुद्ध रूप से 9.86 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। यह इस साल अप्रैल के 10.15 लाख के मुकबले में थोड़ा कम है।

वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान शुद्ध रूप से 61.12 लाख नए अंशधारक ईपीएफओ की ओर से संचालित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से जुड़े। रिपोर्ट में बताया गया है कि चूंकि अंशधारकों की संख्या का आंकड़ा अलग-अलग स्रोतों से लिया गया है, ऐसे में इसमें दोहराव की कुछ गुंजाइश हो सकती है। एनएसओ ने बताया कि मौजूदा रिपोर्ट संगठित क्षेत्र में रोजगार को लेकर भिन्न-भिन्न नजरिया देती है और यह समग्र रूप से रोजगार की जानकारी नहीं देती है।

भारत में इतने लोगों को नौकरी से निकालेगी निसान मोटर

भारी उद्दोग मंत्री ने ई-वाहन से रोजगार में कमी आने की आशंका जताई

एप्पल खरीदेगा इंटेल का स्मार्टफोन मोडेम कारोबार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -