ज़्यादा मीठा पंहुचा सकता है आपकी किडनी को नुकसान

किडनी हमारे शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. लेकिन अनजाने में आपकी कुछ आदतें आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा देती हैं. जैसे कम पानी पीना, ज्यादा नमक खाना आदि.

1-पानी हमारे शरीर की जरुरत है. पानी कम पीने से किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. किडनी खून साफ करती है और खराब चीजों को शरीर से अलग करती है जिसमें पानी की बड़ी भूमिका है. अगर आप पानी कम पियेंगे तो टॉकिन्स छनने के बजाय आपके शरीर में इकट्ठा होने शुरू हो जाएंगे.

2-कुछ लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं. शायद वो नहीं जानते कि उनकी ये आदत उनकी किडनी की सेहत पर कितनी भारी पड़ सकती है. अधिक नमक लेने से शरीर में सोडियम बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है. इससे किडनी पर बल पड़ता है. इसलिए दिन में 5 ग्राम से अधिक नमक का सेवन न करें.

3-कुछ लोगों की आदत होती है कि वो यूरीन या पेशाब को रोक कर रखते हैं. यूरीन या पेशाब के प्रैशर को रोकना भी किडनी से संबंधित समस्याओं को बढ़ा देता है. इस गलत आदत से किडनी में पत्थरी या किडनी फेल होने जैसी दिक्कत भी हो जाती है.

4-ज्यादा मिठाई खाने की आदत भी आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकती है. दरअसल, अधिक मीठी डाइट के सेवन से यूरीन से प्रोटीन निकलने लगता है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो समझ लें कि आप किडनी से जुड़ी किसी समस्या से जूझ रहे हैं.

अनेक रोगों की दवा है तुलसी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -