ज़्यादा तेल लगाना भी हो सकता है बालो के लिए नुकसानदायक
ज़्यादा तेल लगाना भी हो सकता है बालो के लिए नुकसानदायक
Share:

लड़कियां बालों को लंबा करने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉड्क्ट और तेलो का इस्तेमाल करती हैं. पर क्या आप जानते है लगातार और गलत तरीक से की गई मालिश से बाल बढ़ने की बजाए टूटते लगते हैं. 

आइए जानें किस तरीके से टूटने लगते है बाल

1-बालों पर तेल लगाने से पोषण तो मिलता ही है लेकिन अगर मसाज करते समय बालों की जड़ों को जोर-जोर से रगड़ेगे तो इससे बाल कमजोर हो जाएंगे. बाल जड़ों से टूटने  और बढने की बजाए हल्के होने शुरू हो जाते हैं. तेल सिर्फ उतना ही लगाएं जितना जरूरी है. 

2-बालों की मालिश करते समय इस बात के ध्यान रखें कि हथेलियों की बजाए उंगुलियोें का इस्तेमाल करें. हथेलियों के साथ बाल रगड़ने से उलझ जाते हैं. हथेलियों से सिर को जोर-जोर से हिलाना गलत है. उंगुलियोें के पोरों से सिर की त्वचा धीरे-धीरे रगड़ने से रक्त संचार होगा और बाल लंबे होने शुरू हो जाएंगे. 

3-बालों पर तेल उड़ेलने से बेहतर है कि हेयर लाइन के आस-पास की त्वचा पर अंगूठे का दवाब बनाते हुए गोल-गोल घूमाएं. बालों को धोने के बाद ही इनकी मालिश करें. बाल ज्यादा रूखे और बेजान हैं तो हफ्ते में 2-3 बार तेल लगाएं. बालों की मसाज करने के लिए आजकल बाजार में कई तरह के मसाजर मिलते हैं. जिससे बाल उलझते नहीं और यह त्वचा पर कंपन पैदा करते हैं. जो रक्त संचार बढ़ाने में फायदेमंद है और इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है.  

इन तेलों का करें इस्तेमाल

बाजार में बिकने वाले कैमिकल युक्त तेलों की बजाए नारियल,सरसों,बादाम और जैतून के तेल का इस्तेमाल करें.  आप इनमें अंड़े को मिला कर भी बालों पर लगा सकती हैं. 

इन तरीको से करे हेयर ड्रायर का इस्तेमाल

जानिए कौन सा हेयर कट है आपके लिए बेस्ट

इन चीजो के सेवन से हो सकती है बालो के झड़ने की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -