हंगामे के साथ शुरू हुआ महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र, विपक्षी दलों ने किया वॉकआउट
हंगामे के साथ शुरू हुआ महाराष्ट्र विधानसभा का मानसून सत्र, विपक्षी दलों ने किया वॉकआउट
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन सोमवार को हंगामेदार तरीके से शुरू हुआ, क्योंकि किसानों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने की विपक्षी दलों की मांग को स्पीकर राहुल नार्वेकर द्वारा खारिज किए जाने के बाद विपक्षी दलों ने सदन का बॉयकॉट कर दिया। विपक्षी दलों ने राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण प्रभावित किसानों को लेकर चर्चा कराने का प्रस्ताव दिया था। मगर, स्पीकर ने इस प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया, जिसके बाद विपक्षी खेमे की पार्टियां विधानसभा से बाहर चली गईं। 

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में राकांपा के विभाजन के बाद महाराष्ट्र में आयोजित होने वाला यह पहला विधानसभा सत्र था जब अजीत पवार ने अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ विद्रोह किया और आठ अन्य विधायकों के साथ राज्य सरकार में शामिल हो गए। मानसून सत्र के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक विपक्षी बेंच की पहली पंक्ति में बैठे। विपक्ष की ओर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल (शरद पवार खेमे से), विधायक बालासाहेब पाटिल, प्राजक्त तनपुरे, सुनील भुसारा, मानसिंग पवार, सुमन पाटिल, रोहित पवार, राजेश टोपे, अशोक पवार और अनिल देशमुख बैठे थे। दूसरी ओर, अजित पवार के नेतृत्व वाला NCP गुट सत्ता पक्ष पर बैठा। मानसून सत्र के पहले दिन पार्टी के 53 में से 27 विधायक शामिल नहीं हुए। NCP के एक विधायक, नवाब मलिक, वर्तमान में मनी लॉन्ड्रिंग मामले में न्यायिक हिरासत में हैं। सत्र में भाग लेने वाले 24 NCP विधायकों में से उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल, हसन मुश्रीफ, अदिति तटकरे, संजय बनसोडे, धनंजय मुंडे, अनिल पाटिल और धर्मराव अत्राम सत्ता पक्ष में बैठे थे।

अन्य विधायक जिन्होंने अजित पवार को अपना समर्थन दिया और सदन में मौजूद थे, वे थे बबनराव शिंदे, इंद्रनील नाइक, प्रकाश सोलंखे, किरण लाहमाते, सुनील शेल्के और सरोज अहिरे। विशेष रूप से, NCP (शरद पवार खेमे) के मुख्य सचेतक जितेंद्र अवहाद ने रविवार को महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर सत्र के लिए अजीत पवार खेमे के सदस्यों और पार्टी के बाकी विधायकों के लिए अलग बैठने की व्यवस्था की मांग की। पत्र में आव्हाड ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में सरकार में शामिल हुए अजित पवार सहित नौ विधायकों को छोड़कर, राकांपा विपक्ष का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि, 'मंत्री पद की शपथ लेने वाले नौ विधायकों को छोड़कर, अन्य के लिए बैठने की व्यवस्था अलग से की जानी चाहिए। NCP विपक्ष में है और हम विपक्ष में बैठना चाहते हैं।' बता दें कि, विधानसभा स्पीकर नार्वेकर ने हाल ही में कहा था कि NCP के मामले में कौन सत्ता में है और कौन नहीं, इसके बीच कोई स्पष्ट अंतर नहीं है। उन्होंने कहा था कि, ''इस बात पर बहुत विचार-विमर्श और बहस होगी कि यह कैसे तय किया जाए कि वास्तविक NCP का प्रतिनिधित्व कौन करता है।''

अध्यादेश विवाद: कांग्रेस के समर्थन के बावजूद AAP को संसद में पटखनी दे सकती है सरकार, ऐसे हासिल होगा बहुमत

NDA की बैठक में शामिल होने के सवाल पर जानिए क्या बोले उपेंद्र कुशवाहा?

‘कमलनाथ जी को दुबई जाना था इसलिए विधानसभा नहीं चलने दी’: नरोत्तम मिश्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -