नए गवर्नर उर्जित पटेल आज करेंगे मौद्रिक नीति की समीक्षा
नए गवर्नर उर्जित पटेल आज करेंगे मौद्रिक नीति की समीक्षा
Share:

मुम्बई : हाल ही में गठित 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अध्यक्षता करते हुए रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल आज मंगलवार को अपनी पहली मौद्रिक नीति की समीक्षा पेश करेंगे. अनुमान लगाया जा रहा है कि नीतिगत दर के मामले में यथास्थिति बनाये रखी जा सकती है.

उल्लेखनीय है कि आज 4 अक्टूबर मंगलवार को होने वाली मौद्रिक नीति की समीक्षा छह सदस्यीय एमपीसी के साथ-साथ गवर्नर पटेल की पहली समीक्षा है. इस सम्बन्ध में बैंक ऑफ महाराष्ट्र के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ आर पी मराठे ने कहा मुझे नहीं लगता कि रिजर्व बैंक नीतिगत दर में बदलाव करने जा रहा है क्योंकि थोक मूल्य सूचकांक और खुदरा मूल्य सूचकांक आधारित दोनों मुद्रास्फीति बहुत नरम नहीं हुई हैं.

गौरतलब है कि खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में पांच महीने के निम्न स्तर 5.05 प्रतिशत पर आ गई लेकिन थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर दो साल के उच्च स्तर 3.74 प्रतिशत रही.

बता दें कि जब उर्जित पटेल डिप्टी गवर्नर थे जिन्होंने मुद्रास्फीति पर जोर देने की बातों पर बल दिया था. ऐसे में विश्लेषकों का यही कहना है कि इसकी संभावना कम ही है कि वह खासकर लक्षित मुद्रास्फीति के मसौदे के तहत कीमत वृद्धि को लेकर अपने रख में कोई बदलाव लाएंगे.

RBI गवर्नर उर्जित की अध्यक्षता में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -