Google ने आज फ्रांस के 'शेक्सपियर' ने नाम किया अपना Doodle

Feb 10 2019 11:44 AM
Google ने आज फ्रांस के 'शेक्सपियर' ने नाम किया अपना Doodle

गूगल हर बड़े मौके पर डूडल बनाकर उस मौके को सेलिब्रेट करता है और इसी क्रम में आज गूगल ने फ्रांस के 'शेक्सपियर' यानी मोलियर को अपना डूडल समर्पित किया है. आपको बता दें मोलियर और शेक्सपियर में बहुत सी समानताएं थीं और इसलिए मोलियर को फ्रांस का शेक्सपियर कहा जाता है. आपको बता दें मोलियर न सिर्फ महान कलाकार थे बल्कि वो एक महान लेखक और साहित्यकार भी थे.

मोलियर ने अपने सभी नाटकों के जरिए सभी लोगों का खूब मनोरंजन तो किया ही है और साथ-साथ समाज की कुरीतियों पर भी प्रहार किया. मोलियर का जन्म 15 जनवरी, 1622 को पैरिस में हुआ था और उन्होंने 17 फरवरी, 1673 को दुनिया को अलविदा कहा था. आपको बता दें मोलियर का असली नाम जॉन बैतिस्त पोक्युलॉन था. मोलियर अपने माता-पिता की छह संतानों में एक और सबसे बड़े थे.

आपको बता दें मोलियर ने आज के ही दिन वर्ष 1673 में अपने आखिरी नाटक का प्रीमियर किया था और इसलिए आज का गूगल डूडल उनके नाम हुआ है. मोलियर ने अपने पुश्‍तैनी व्‍यापार के धंधे को अपनाने से इनकार कर दिया था और फिर उन्‍होंने थिएटर का करियर वर्ष 1640 में शुरू की थी. उनके पहले नाटक का मंचन वर्ष 1660 में लॉवरे म्‍यूजियम के समीप स्थित पेटिट-बॉरबॉन में हुआ था. मोलियर का लेखन आमतौर पर तत्‍कालीन समाज को आइना दिखाने का काम करता था.

800 सालों से नहीं भरा इस मंदिर का घड़ा, ये है रहस्य

Teddy Day : इन खास तरीकों से करें अपनी गर्लफ्रेंड को टेडी गिफ्ट, झट से होगी इम्प्रेस

किम कार्दशियन ने दी फैंस को चेतावनी- अगर मेरी तस्वीरें शेयर की तो....