गाजियाबाद के मोहित पांडे बनेंगे राम मंदिर के पुजारी, जानें योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी?
गाजियाबाद के मोहित पांडे बनेंगे राम मंदिर के पुजारी, जानें योग्यता और कितनी मिलेगी सैलरी?
Share:

राम मंदिर का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए मंदिर को तैयार किया जा रहा है जोकि, 22 जनवरी को रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले है। इसके लिए निमंत्रण पत्र बांटे जा रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी सहित कई बड़ी हस्तियों को निमंत्रण पत्र भेजा जा चुका है। वहीं, अयोध्या में भगवान राम लला के पूजा और अर्चना के लिए पुजारी के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का काम किया जा रहा है।

अयोध्या के श्रीराम मंदिर में पुजारी के रुप में दूधेश्वरनाथ वेद विद्यापीठ के छात्र मोहित पांडेय का चयन किया जा चुका है। लगभग 3000 हजार पुजारियों के साक्षत्कार में से 20 का चयन किया गया है इसमें से एक मोहित भी शामिल हैं। चयनित सभी पुजारियों को छह माह का प्रशिक्षण दिया जाने वाला है। उसके बाद नियुक्ति  होने वाली है।

आचार्य की पढ़ाई के लिए तिरुपति गए थे मोहित: वेद विद्यापीठ के आचार्य लक्ष्मीकांत पाढ़ी ने इस बारें में कहा है कि मोहित सीतापुर का रहने वाले हैं। मोहित ने दूधेश्वरनाथ वेद विद्यापीठ में 7 वर्ष तक सामवेद की शिक्षा ली। सामवेद की शिक्षा पूरी होने  के उपरांत आचार्य की पढ़ाई के लिए तिरुपति चले गए। आचार्य की डिग्री लेने के बाद वह PHD की तैयारी भी करने में लगे हुए है। इस बीच उन्होंने राम मंदिर के पुजारी के लिए भी आवेदन कर दिया था, जिसमें उनका चयन हो चुका है।

बता दें कि दूधेश्वरनाथ मंदिर के महंत नारायण गिरि ने कहा है कि यह पूरे जिले के लिए गर्व की बात है। इससे पूर्व आचार्य तयोराज उपाध्याय और आचार्य नित्यानंद को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का आमंत्रण प्राप्त हुआ है।

क्या होनी चाहिए योग्यता?: खबरों का कहना है कि राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य डॉ अनिल मिश्रा  के अनुसार आवेदकों की आयु 20-30 वर्ष होनी जरूर है। इसके साथ ही आवेदक ने 6 माह की श्री रामनन्दनीय दीक्षा ली हो और गुरकुल शिक्षा पद्धति से पढ़ाई होनी जरुरी है। इसके साथ ही ट्रेनिंग के बीच अर्चकों को रहने खाने की भी व्यस्था रहने वाली है।

कितना मिलती है सैलरी?: बता दें कि श्रीराम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अभी हाल ही में पुजारियों के वेतन बढ़ा दिया था। ट्रस्ट ने मई में पहला इंक्रीमेंट देते हुए मुख्य पुजारी को 25 हजार रुपये और सहायक पुजारियों को 20000 रुपये देने का फैसला  लिया था। वहीं अक्टूबर महीने में दोबारा मुख्य पुजारी का वेतन 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 32 हजार 900 रुपये और उनके सहायक पुजारियों का वेतन 31000 कर डाला है। इससे पहले मुख्य पुजारी को महज 15520 रुपये और सहायक पुजारियों को 8940 रुपये का वेतन भी दिया जाता है।

इंस्टाग्राम पर लिखा RIP अजमल शेरीफ ! फिर युवक ने कर ली ख़ुदकुशी

बंद नहीं हो रहा है बालों का झड़ना तो ऐसे करें आंवले का उपयोग, मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बढ़ा सकती हैं हार्ट अटैक का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -