सर्दियों में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बढ़ा सकती हैं हार्ट अटैक का खतरा
सर्दियों में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, बढ़ा सकती हैं हार्ट अटैक का खतरा
Share:

सर्दियों का मौसम हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए संभावित चुनौतियाँ भी लेकर आता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि ठंड के महीनों के दौरान दिल का दौरा, दिल की विफलता, एनजाइना और अनियमित दिल की धड़कन सहित हृदय संबंधी घटनाओं का खतरा बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ज्यादातर दिल के दौरे सुबह 4 बजे से 10 बजे के बीच होते हैं, यह वह समय होता है जब एपिनेफ्रिन, नॉरपेनेफ्रिन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन बढ़ते हैं, जिससे रक्तचाप और ऑक्सीजन की मांग बढ़ जाती है, जिसका सीधा असर हृदय स्वास्थ्य पर पड़ता है।

हृदय स्वास्थ्य पर ठंड के मौसम का प्रभाव:
ठंड का मौसम खून को गाढ़ा कर देता है और सर्दियों की गतिविधियों, जैसे बर्फबारी या शीतकालीन खेलों में भाग लेने से दिल पर अतिरिक्त प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, सर्दियों के दौरान मौसम में उतार-चढ़ाव और हार्मोनल असंतुलन नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे हृदय स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

जोखिमों को कम करने के लिए विशेषज्ञ की सिफारिशें:
पर्याप्त नींद:

दिल को स्वस्थ बनाए रखने और दिल के दौरे के खतरे को कम करने के लिए रात में अच्छी नींद सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ इष्टतम हृदय स्वास्थ्य के लिए कम से कम नौ घंटे की नींद की सलाह देते हैं।

नंगे पाँव घास पर चलना:
दिन की शुरुआत नंगे पैर घास पर चलने से करने से न केवल सकारात्मक मानसिकता को बढ़ावा मिलता है बल्कि रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। हरी घास के संपर्क में चिकित्सीय लाभ होते हैं जो समग्र कल्याण में योगदान करते हैं।

नियमित जांच:
हृदय स्वास्थ्य की निगरानी के लिए नियमित हृदय जांच आवश्यक है। मुद्दों का समय पर पता चलने से उचित हस्तक्षेप और प्रबंधन की अनुमति मिलती है। हृदय रोग से पीड़ित व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विशेष सलाह के लिए नियमित रूप से अपने डॉक्टरों से परामर्श लेना चाहिए।

सुबह व्यायाम करें:
हृदय रोग वाले व्यक्तियों के लिए, विशेष रूप से सुबह के समय ज़ोरदार गतिविधियों से बचने की सलाह दी जाती है। ठंड के मौसम में रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है और हृदय पर काम का बोझ बढ़ जाता है। दिन के आखिर में जब शरीर गर्म हो जाए तो शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होना एक सुरक्षित विकल्प है।

धूम्रपान और शराब से बचें:
धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन हृदय स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इन आदतों को छोड़ना या सीमित करना हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

नाश्ते को प्राथमिकता दें:
व्यस्त कार्यक्रम के कारण नाश्ता छोड़ने से हृदय स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। सुबह के भोजन में फल, साबुत अनाज और दूध शामिल करने से हृदय संबंधी स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं।

पर्याप्त विटामिन डी3 का सेवन:
हृदय रोग से पीड़ित मरीजों को, खासकर सर्दियों के दौरान, अपनी जीवनशैली में बदलाव करने पर विचार करना चाहिए। जैविक सल्फर और विटामिन डी3 से भरपूर आहार शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, जब भी संभव हो, सूर्य के प्रकाश का संपर्क समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

जैसे-जैसे सर्दियाँ आ रही हैं, व्यक्तियों के लिए, विशेषकर हृदय संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए, हृदय-स्वस्थ जीवन शैली अपनाना आवश्यक हो जाता है। नींद को प्राथमिकता देना, बाहरी गतिविधियों को शामिल करना, नियमित स्वास्थ्य जांच और संतुलित आहार बनाए रखना ठंड के महीनों के दौरान हृदय स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं। सक्रिय रहकर, व्यक्ति हृदय संबंधी घटनाओं से जुड़े जोखिमों को काफी हद तक कम कर सकते हैं और पूरे सर्दियों के मौसम में स्वस्थ, अधिक सक्रिय जीवन का आनंद ले सकते हैं।

क्या आप भी दर्द से राहत पाने के लिए खाते है मेफ्टाल स्पास? तो हो जाएं सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी

शाम 7 बजे के बाद जरूर करें ये 5 काम, जीवन में होगा खुशियों का आगमन

केंद्र ने दिए 11000 करोड़, पंजाब सरकार ने खर्च किए 3000 करोड़ ! बाकी पैसा कहाँ लगाएं ? उलझन में सीएम भगवंत मान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -