3 मई को है मोहिनी एकादशी, 2 बार भगवान विष्णु ने लिया था मोहिनी अवतार
3 मई को है मोहिनी एकादशी, 2 बार भगवान विष्णु ने लिया था मोहिनी अवतार
Share:

हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु को जग का पालनहार कहा जाता है और उनकी पूजा कर सभी मनोकामनाओं को पूरा करवा लिया जाता है. जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि भगवान विष्णु की पूजा एकादशी वाले दिन की जाए तो वो और प्रसन्न हो जाते हैं. ऐसे में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मोहिनी एकादशी रखते हैं और इसमें भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार की पूजा की जाती है. आप सभी को बता दें कि इस साल मोहिनी एकादशी का व्रत 3 मई को पड़ रहा है जिसमें लोग भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करेंगे. आप सभी जानते ही होंगे भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार तब लिया था जब समुद्र मंथन से अमृत कलश निकला था और इसके अलावा भी भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लिया था. तो आज हम आपको बताते हैं भगवान विष्णु के मोहिनी अवतार की कहानी.

जब देवताओं को कराया था अमृत का पान - पौराणिक कथा के अनुसार जब देवराज इंद्र दुर्वाशा ऋषि द्वारा दिए गए श्राप के कारण अपनी सारी शक्तियां खो चुके थे तब असुर बलवान हो गए. समुद्र मंथन के अलावा कोई रास्ता ना बचा. जब समुद्र मंथन हुआ तो उसमें से अमृत निकला. असुर चाहते थे कि वो पहले उसे पीएं एगर ऐसा होता तो असुर अमर हो जाते. कहा जाता है तभी भगवान विष्णु ने मोहिनी का रूप लिया और प्रकट हुए. मोहिनी का रूप देखकर सभी असुर ने प्रस्ताव रखा कि अमृत का पान मोहिनी के हाथों ही करें. तब भगवान विष्णु ने छल से असुरों को जल का पान और देवताओं को अमृत का पान करवाया. जिसके बाद सभी देव अमर हो गए.

जब महादेव की पत्नी को अपना बना लेना चाहता था भस्मासुर - आप सभी को बता दें कि राक्षस भस्मासुर को वरदान था कि वो किसी के भी सिर पर हाथ रखेगा तो वो भस्म हो जाएगा. वहीं जब उसे ये वरदान मिला तो वो खुद को सबसे शक्तिशाली समझने लगा. उसके बाद भस्मासुर की इच्छा हुई कि वो महादेव की पत्नी को अपना ले और भस्मासुर महादेव के सिर पर हाथ रखने की कोशिश करने लगा. उस दौरान भगवान विष्णु ने मोहिनी अवतार लिया. उनका रूप देखकर राक्षस भस्मासुर मोहित हो गया और मोहिनी ने भस्मासुर के सामने नृत्य करने का प्रस्ताव रखा. भस्मासुर मान गया और नृत्य करते-करते भस्मासुर का खुद का हाथ उसके सिर पर रखवा दिया गया जिससे उसका नाश हो गया. कहते हैं कि मोहिनी एकादशी के दिन व्रत करने से लोगों को मोक्ष की प्राप्ति होती है.

धनवान बनने के लिए आज से शुरू कर दें रावण द्वारा रचित इन अचूक मंत्रों के जाप

केवल तुलसीदास जी ने बताई थी स्त्रियों से जुडी यह चौकाने वाली 3 बातें

भूल से भी नहीं देखना चाहिए स्त्री को यह 3 काम करते हुए, होता है पाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -