खुशखबरी ! काफी सस्ता हो सकता है पेट्रोल, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Nov 10 2019 05:54 PM
खुशखबरी ! काफी सस्ता हो सकता है पेट्रोल, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली: पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हरियाणा के पानीपत में पेट्रोलियम ईंधन के रूप में बायोमास इथेनॉल का संयंत्र लगाने की स्वीकृति इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) को दे दी है. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को इस बारे में जानकारी दी और बताया कि एनवायरनमेंट फ्रेंडली फ्यूल के रूप में इथेनॉल के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिये मंत्रालय ने इस परियोजना को स्वीकृति दी है.

इसके तहत IOCL को दूसरी पीढ़ी के बायोमास आधारित ईंधन 2जी इथेनॉल के संयंत्र (2G Ethanol Plant) को लगाने की IOCL को मंत्रालय ने पर्यावरण मंजूरी (Environment Clearance) दे दी है. जावड़ेकर ने ट्वीट करते हुए कहा कि, यह जानकारी देते हुए प्रसन्नता है कि आईओसीएल को पानीपत में नये 2जी इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने की पर्यावरण स्वीकृति दे दी गई है. उन्होंने कहा कि इस परियोजना से न केवल एनवायरनमेंट फ्रेंडली फ्यूल को बढ़ावा मिलेगा बल्कि किसानों की आमदन को दोगुना करने के सरकार के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी सहायता मिलेगी.

आपको बता दें कि आईओसीएल ने 100 किमी रोज़ाना उत्पादन क्षमता वाले 2जी इथेनॉल संयंत्र से पर्यावरण पर पड़ने वाले संभावित असर की आंकलन रिपोर्ट इस वर्ष जून में मंत्रालय के सामने पेश करते हुये इसकी स्थापना के लिये स्वीकृति का आवेदन किया था, जिसे अब मंजूरी मिल चुकी है.

IRCTC Vikalp स्कीम: जानिए, कब और कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

RBI के डिप्टी गवर्नर की पद के लिए पात्रा का नाम आगे, 3 अर्थशास्त्री और IAS अफसर भी रेस में शामिल

अगर गलत दिया पेनकार्ड का नंबर, तो देना पड़ेगा भारी जुर्माना