एनडीआरएफ द्वारा रेल दुर्घटना की मॉक ड्रील की गई
एनडीआरएफ द्वारा रेल दुर्घटना की मॉक ड्रील की गई
Share:

उज्जैन। शुक्रवार 23 दिसम्बर को जीरो पॉइंट ब्रिज मक्सी रोड स्थित रेलवे के डॉकयार्ड पर एनडीआरएफ वाराणसी, एसडीआरएफ जिला इकाई उज्जैन एवं रेलवे मंडल रतलाम की टीम के द्वारा रेल दुर्घटना के ऊपर मॉक ड्रील एक्सरसाइज आयोजित की गई। जिसमें रेल की बोगी के पटरी पर उतरने के दौरान विक्टिम को रिकवर करने की कार्यवाही, होरिजेंटल एंड वर्टिकल तरीके से विक्टिम का रेस्क्यू किया गया। 

जिसके अंतर्गत एनडीआरएफ एसडीआरएफ की संयुक्त टीम के द्वारा विंडो पर कटिंग की गई एवं विक्टिम को रिकवर किया गया। साथ ही वर्टिकल तरीके से रूफ पर कटिंग की गई और विक्टिम को स्ट्रेचर के माध्यम से फर्स्ट एड देकर मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए मेडिकल टीम के हैंड ओवर किया। इस मॉक ड्रिल का आयोजन तीनों टीमों के सामूहिक अभ्यास में किया गया। 

इसमें एनडीआरएफ 11 के लगभग 40 जवानों की टीम, एसडीआरएफ उज्जैन के 10 सदस्य टीम एवं रेलवे की लगभग 40 सदस्य टीम सम्मिलित हुई। इस मॉक ड्रिल का मुख्य उद्देश आपदा के समय विभिन्न एजेंसियों के बीच कोआर्डिनेशन एवं विभिन्न एजेंसियों के असेट्स के बारे में जानकारी हासिल कर साथ ही एक्सीडेंट स्थल पर मौजूद व्यक्तियों सिविल डिफेंस वालंटियर एनसीसी आदि को प्रशिक्षित कर रेल एक्सीडेंट में घायल युवकों को रिकवर करने की टेक्निक को दिखाना था।

सिख समाज ने खालिस्तानी समर्थक के पकड़े जाने को लेकर की पत्रकारवार्ता

मध्यप्रदेश में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल जारी

प्रसूताओं को नहीं मिल रहा शासन द्वारा भेजा गया आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -