जून 2016 में मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या में हुआ 35 लाख का इजाफा
जून 2016 में मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या में हुआ 35 लाख का इजाफा
Share:

नई दिल्ली : जून 2016 तक भारत में मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या 35 लाख बढ़कर 77.697 करोड़ हो गई है। यह आंकड़ा 6 प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के शुद्ध ग्राहक का है। इससे पहले लगातार दो महीने तक ग्राहकों की संख्या में कमी आई है। यह जानकारी उद्योग संगठन सेल्यूलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में दी गई है।

इसके मुताबिक जीएसएम ग्राहकों की कुल संख्या 77.697 करोड़ हो गई। केवल जून में जीएसएम ग्राहकों की संख्या में 35 लाख का इजाफा हुआ है। सीओएआई ने 6 दूरसंचार कंपनियों एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया सेल्यूलर, एयरसेल, टेलीनॉर और एमटीएनएल के आधार पर इन आंकड़ों को जारी किया है।

इन कंपनियों की भारतीय मोबाइल बाजार में हिस्सेदारी 70 प्रतिशत की है। इससे पहले के दो माह में अप्रैल और मई में ग्राहकों की संख्या में 2.2 लाख की गिरावट आई थी। इनमें से एयरटेल कस्टमर्स के मामले में शीर्ष पर है। एयरटेल के ग्राहकों की संख्या 14 लाख बढ़कर 25.573 करोड़ हो गई।

नए ग्राहक जोड़ने के लिहाज से इसके बाद क्रमशः वोडाफोन, एयरसेल, आइडिया सेल्यूलर, टेलीनोर व एमटीएनएल का नंबर है। इस रिपोर्ट में रिलायंस कम्युनिकेशंस, टाटा टेलीसर्विसेज तथा बीएसएनएल के आंकड़े शामिल नहीं हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -