ऐतिहासिक सफलता पर मिताली राज को कोहली ने दी बधाई
ऐतिहासिक सफलता पर मिताली राज को कोहली ने दी बधाई
Share:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने हाल में ब्रिस्टल में महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में इतिहास रच डाला. मिताली राज अंतरराष्ट्रीय महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गई है, वहीं वनडे क्रिकेट में 6000 रन बनाने वाली पहली महिला खिलाडी भी बन गई है. इस ऐतिहासिक सफलता को लेकर मिताली राज को सभी ओर से बधाई मिल रही है.

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने लिखा की, 'वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बनने पर बधाई हो मिताली राज. हमें आप पर गर्व है.' वहीं इंडियन क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने लिखा, 'भारतीय क्रिकेट के लिए महान क्षण, मिताजी राज महिलाओं के एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली बल्‍लेबाज बन गई हैं. चैम्पियंस की तरह.'  इनके अलावा मेनका गाँधी, रजत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन सहित कई लोगो ने मिताली राज को इस ऐतिहासिक सफलता पर बधाई दी है.

इससे पहले यह रिकॉर्ड एडवर्ड्‍स के नाम पर था जिन्होंने 191 वनडे में 5992 रन बनाए थे. हाल में मिताली को एडवर्ड्‍स का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 34 रनों की जरूरत थी. मिताली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले 182 वनडे में 51.37 की औसत से 5959 रन बनाए थे, जिसके बाद आज खेले गए मैच में उन्होंने पिछले रिकॉर्ड तोड़कर वे अंतरराष्ट्रीय महिला वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गई है.

ब्रिस्टल में महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय क्रिकेट की महिला टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया  की टीम को 226 रनों का लक्ष्य दिया. मिताली 69 रन बनाने के बाद क्रिस्टिन बीम्स की शिकार बनीं. उनके नाम अब 183 वनडे में 51.52 की औसत से 6028 रन हो चुके हैं. जिसमे 5 शतक और 49 अर्धशतक शामिल है.

वही मिताली राज के लिए यह विश्व कप और भी नए इतिहास बनाने के लिए यादगार बन रहा है, जिसमे विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले मैच के दौरान लगातार सात वनडे में फिफ्टी बनाने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी बन गयी थी. जिसमे उन्होंने लिंडसे रीलर, चार्लोट एडवर्ड्‍स और एलिस पैरी (लगातार 6-6 फिफ्टी) को पीछे छोड़ दिया था. वही सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी मिताली ने अपने नाम कर लिया है.

मिताली ने रचा इतिहास, अंतरराष्ट्रीय महिला वनडे क्रिकेट में बनाये सबसे ज्यादा रन

महिला विश्वकप : ऑस्ट्रेलिया से भी हारी भारत, सेमीफाइनल की डगर हुई मुश्किल

इंग्‍लैंड में बांग्लादेशी क्रिकेटर तमीम इकबाल और उनके परिवार पर हुआ एसिड अटैक

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने ग्राउंड स्टाफ से की बदसलूकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -