'केरल में धन का गलत प्रबंधन, इसलिए बढ़ा संकट..', विजयन सरकार को राहत देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार
'केरल में धन का गलत प्रबंधन, इसलिए बढ़ा संकट..', विजयन सरकार को राहत देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार
Share:

नई दिल्ली: सोमवार (1 अप्रैल) को, सुप्रीम कोर्ट ने केरल की वित्तीय संकट के लिए धन के गलत प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराते हुए, तत्काल राहत के लिए राज्य सरकार के अनुरोध को खारिज कर दिया। उधारी सीमा बढ़ाने की मांग वाली केरल की याचिका खारिज कर दी गई, और अदालत ने केंद्र की उधारी प्रतिबंधों के खिलाफ राज्य की चुनौती को आगे की जांच के लिए संविधान पीठ के पास भेज दिया।

जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस केवी विश्वनाथन ने इस बात पर जोर दिया कि केरल उधार सीमा पर अंतरिम निषेधाज्ञा के लिए आवश्यक मानदंडों को पूरा करने में विफल रहा है। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि इस तरह की राहत देने से राज्यों को वित्तीय कुप्रबंधन के बावजूद राजकोषीय नीतियों को दरकिनार करने में सक्षम बनाने की एक मिसाल कायम हो सकती है। यह स्वीकार करते हुए कि याचिका के बाद केंद्र द्वारा 13,608 करोड़ रुपये जारी करने से केरल को पहले ही महत्वपूर्ण राहत मिल चुकी है, अदालत ने मामले की जांच के लिए पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को निर्देश दिया। इसने बड़ी पीठ के सामने संबोधित करने के लिए चार प्रमुख प्रश्न रखे, जिनमें भारतीय संघवाद में राजकोषीय विकेंद्रीकरण और केंद्र के कार्यों द्वारा संवैधानिक सिद्धांतों के संभावित उल्लंघन के मुद्दे शामिल थे।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला केरल सरकार, खासकर वामपंथी प्रशासन के लिए एक झटका है। राज्य के भीतर वित्तीय कुप्रबंधन पर अदालत की टिप्पणी ने LDF के केंद्र के ऋण और आवश्यक धन से इनकार करके केरल के विकास में बाधा डालने के दावों का खंडन किया। अदालत को केंद्र के कार्यों से हुई अपूरणीय क्षति का कोई सबूत नहीं मिला, जिससे एलडीएफ की दलीलें और कमजोर हो गईं।

अगर सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम राहत दी होती, तो इससे एलडीएफ की राजनीतिक स्थिति को बढ़ावा मिल सकता था और राज्य सरकार द्वारा लंबित बकाया और बकाया की निकासी की सुविधा मिल सकती थी। हालाँकि, केंद्र के रुख के साथ अदालत के तालमेल का मतलब है कि केरल को अपने आंतरिक वित्तीय कुप्रबंधन के कारण वित्तीय बाधाओं का सामना करना पड़ता रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट के सवालों का केंद्र के साथ राज्य के संबंधों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, खासकर राजकोषीय नीतियों और संघीय सिद्धांतों के संबंध में। इस मुद्दे पर अब संविधान पीठ द्वारा विचार-विमर्श किया जाएगा, जिसमें भारतीय संघवाद ढांचे के भीतर इन जटिल मामलों को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा।

मंदिर में 3 मुस्लिम बच्चों ने फेंके मांस के टुकड़े, बोले - इससे हिन्दू बेहोश हो जाएंगे...

चुनाव से पहले बिहार में भाजपा को लगा झटका, दो बार के सांसद अजय निषाद ने थामा कांग्रेस का दामन

मनी लॉन्डरिंग मामले में AAP सांसद संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, जानिए अदालत में क्या बोली ED ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -