मिस्बाह ने रचा इतिहास, रिकार्ड्स की झड़ी
मिस्बाह ने रचा इतिहास, रिकार्ड्स की झड़ी
Share:

लॉर्ड्‍स। पाकिस्तान टीम के कप्तान मिस्बाह उल हक ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने के साथ ही लॉर्ड्‍स पर इतिहास रच दिया। मिस्बाह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे अधिक उम्र वाले कप्तान बन गए है। मिस्बाह ने पहले टेस्ट मैच के पहले दिन नाबाद 110 रन बनाए और मेहमान टीम पाकिस्तान पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 282 रन बनाने में सफल रहा।

मिस्बाह ने यह कीर्तिमान 42 साल 47 दिन की उम्र में बनाया, साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन का रिकॉर्ड तोड़ा। बता दे कि सिम्पसन ने एडीलेड में 1977-78 में भारत के खिलाफ 41 वर्ष 359 दिन की उम्र में शतक बनाया था। मिस्बाह का 40 वर्ष की उम्र के बाद यह पांचवां शतक है। उन्होंने सभी शतक कप्तान के रूप में बनाए है। 40 वर्ष की उम्र के बाद दुनिया के किसी भी कप्तान ने 3 से ज्यादा शतक नहीं बनाए है।

मिस्बाह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 154 गेंदों में 17 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। वे 179 गेंदों में 18 चौकों की मदद से 110 रन बनाकर नाबाद है। मिस्बाह का यह पाकिस्तान के टेस्ट कप्तान के रूप में आठवां शतक है। वे इसी के साथ इंजमाम उल हक (7 शतक) को पीछे छोड़कर पाकिस्तान की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट शतक लगाने वाले कप्तान बन गए।

मिस्बाह और असद शफीक ने पांचवें विकेट के लिए 148 रनों की साझेदारी की। मिस्बाह-शफीक की पांचवें विकेट के लिए यह सातवीं शतकीय भागीदारी है। उन्होंने इसी के साथ रिकी पोंटिंग-स्टीव वॉ (6 शतकीय साझेदारियां) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -