रुस ही है असली दोस्त और जाँचा-परखा साझेदार
रुस ही है असली दोस्त और जाँचा-परखा साझेदार
Share:

मॉस्को : भारत सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट मेक इन इंडिया को रुस ने बल दिया है। भारत और रुस ने मंगलवार को रक्षा, असैन्य परमाणु सहयोग एवं व्यापार संबंधों सहित प्रमुख क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। इसी दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रुस को जाँचा-परखा साझेदार कहा।

इस वार्ता में भारत में करीब 200 कामोव 226 टी हेलीकॉप्टरों के निर्माण के लिए रूसी सरकार ने संयुक्त उपक्रम के बारे में बात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने बताया कि विदेश मंत्री की इस एक घंटे से अधिक समय तक चली मुलाकात के दौरान भारतीय पर्यटकों एवं कारोबारियों के लिए वीजा व्यवस्था को उदार बनाने का भी  मुद्दा उठाया गया। सुषमा ने यह भी कहा कि वह यह बताते हुए बहुत खुश हैं कि ‘द्रूजबा-दोस्ती’ के सभी पहलुओं पर प्रगति हुई है। ‘द्रूजबा-दोस्ती’ एक दृष्टि पत्र है जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने पिछले साल की मुलाकात के दौरान सहमति जताई थी।

स्वरुप ने कहा कि दोनो विदेशी मंत्रियों के बीच असैन्य परमाणु क्षेत्र तथा व्यापार एवं निवेश में सहयोग बढ़ाने के उपायों के बारे में बातचीत हुई। दोनों पक्षों ने सीरिया के हालात तथा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधारों को लेकर भी चर्चा की। रुसी विदेश मंत्री लावारोव ने भी सुषमा के इस दौरे से भारत-रुस संबंधों को गति देने की बात कही। रूस एससीओ में भारत की स्थायी सदस्यता के पक्ष में रहा है। उसका कहना है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के शामिल होने से इस समूह को मजबूती मिलेगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -