घरेलू सहायकों का न्यूनतम वेतन 9000, कई सुविधाये और भी
घरेलू सहायकों का न्यूनतम वेतन 9000, कई सुविधाये और भी
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में सरकार के द्वारा एक राष्ट्रिय नीति तैयार की जा रही है जिसके तहत आपके घरों में काम करने वाले सहायक-सहायिकाओं को लाभ मिलने वाला है. यह बताया जा रहा है कि इस नीति के अंतर्गत पूर्णकालिक घरेलू सहायक-सहायिकाओं का न्यूनतम वेतन 9000 रु किये जाने का प्रस्ताव दिया गया है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इसके तहत घरों में काम कर रही सेविकाओं को 15 दिन का पेड अवकाश, मातृत्व अवकाश और साथ ही अन्य सभी सामाजिक सुरक्षाएं भी मुहैया की जाएगी. राजग सरकार के द्वारा यह नीति तैयार की जा रही है जिसमे की ये सभी योजनाये शामिल होंगी.

सिर्फ यही नहीं बताया यह भी जा रहा है कि बंधुआ मजदूरी से बचाव के लिए और यौन शोषण से बचाव के लिए सामाजिक कवर भी दिया जायेगा. सूत्रों से यह बात सामने आई है कि इस राष्ट्रिय नीति को जल्द ही मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास भेजा जाना है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि इन कामगारों को शिक्षा का भी अधिकार होगा. इनको सुरक्षित कार्य का माहौल भी उपलब्द्ध करवाया जायेगा. सभी कामगारों के लिए एक शिकायत निपटान प्रणाली भी होगी जिसके तहत सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा का प्रावधान है.

\इसके तहत इन सभी को सामूहिक मेलभाव बढ़ाने व समूह बनाने का भी सम्पूर्ण अधिकार होगा. नीति के तहत यह बात भी सामने आई है कि कई बार घरेलू कामगारों का शोषण भी होता है इस स्थिति में यह भी बेहद आवश्यक है कि इनका संरक्षण और कल्याण दोनों किया जाए. यह भी बताया गया है कि यह नीति अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के मानदंडों के अनुरूप ही है, और जैसे ही यह नीति अस्तित्व रूप में आ जाती है वैसे ही कर्मचारी, नियोक्ता और इन दोनों को जोड़ने वाली एजेंसी के बीच एक करे किया जायेगा जिसकी मान्यता भी क़ानूनी होगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -