चीन में भारी बारिश से लाखों प्रभावित, 114 की मौत
चीन में भारी बारिश से लाखों प्रभावित, 114 की मौत
Share:

बीजिंग : चीन में भारी बारिश ने बड़ा तांडव मचाया. बाढ़ की वजह से तकरीबन 225 लोगों की मौत हो गई या वे लापता हैं, वहीं मध्य हुबेई प्रांत में अब भी लगभग ढाई लाख लोग बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं. 18 से 20 जुलाई के बीच लगातार हुई मूसलाधार बारिश की वजह से 6.80 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और 10 शहर जलमग्न हो गए हैं. हुबेई प्रांत में कम से कम 114 लोगों की मौत हो चुकी है और 111 अन्य लापता हैं.

स्थानीय प्रशासन ने करीब 3.10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. बाढ़ और बारिश के कारण कई जगहों पर भूस्खलन हुआ जिसकी वजह से 52,900 घर ढह गए, जबकि 155,000 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. इस प्राकृतिक आपदा में 700,000 हेक्टेयर से ज्यादा की फसल तबाह हो गई, जिससे अर्थव्यस्था को सीधे 2.4 अरब अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है. बाढ़ से शिन्गताई शहर का दाशिआन गांव सर्वाधिक प्रभावित हुआ है जो बुधवार को बाढ़ आने बाद जलमग्न हो गया था. इसके बाद गांव लगभग खाली हो चुका है. यहां कम से कम आठ ग्रामीणों की मौत हुई है और एक लापता है.

एक ग्रामीण झांग एरकिआंग ने बताया, "मैंने देर रात करीब ढाई बजे लोगों को ‘बाढ़’ चिल्लाते हुए सुना। मैंने अपनी पत्नी और बच्चों को उठाया और फौरन बाहर की ओर भागा। जल्दी पानी का स्तर मेरी कमर के उपर आ गया था" झांग ने कहा, "मेरी पत्नी और मैं दहशत में आ गए और हम पेड़ पर चढ़ गए और सुबह जब तक बचावकर्ता नहीं आए तब तक हम कई घंटे पेड़ पर ही रहे."

उसने कहा, मगर मेरी बेटी और बेटा बाढ़ के पानी में बह गए. उनके शव मिले हैं. मीडिया की खबरों में कहा गया है कि बाढ़ का पानी नदी के तटों से बाहर आ गया और कम से कम 12 गांवों में घुस गया. बचाव कार्य के लिए 500 से ज्यादा सैनिक, 1000 लोग और 62 स्पीडबोट भेजी गई हैं, जबकि नदी के किनारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 10,000 से अधिक लोगों को भेजा गया है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -